एक हिंद एक हिन्दुस्तान का छत्रपति शिवाजी ने दिया था नारा : डा. संदीप महेन्द्र

अयोध्या पहुंचने पर जनजागरण अभियान यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

अयोध्या। छत्रपति मराठा वीर शिवाजी आज से 350 वर्ष पहले औरंगजे़ब के अत्याचारो का प्रतिकार करते अपने बुद्धि, युद्ध कौशल के बल पर उनके कैद खाने से अपने साथियों के साथ मिठाई के टोकरो में छिप कर निकले थे और अपने राज्य तक पहुंचने के लिए उत्तर भारत के राज्यों के जिन शहरो से होकर गुजरे उनमें प्रमुख रूप से आगरा, मथुरा, अयोध्या, गया, बिहार होते हुए दक्षिण की तरफ से पहुंचे। इस विपरीत परिस्थिति में जहां साधन नहीं थे औरंगजै़ब का आतंक था, शिवाजी को पकड़वाने हेतु सोने की मोहरो का लालच दिया गया था इस सब के बाद भी सकुशल इस मार्ग से इस वीर को निकालने में की गई मदद का हम आभार चरणों में झुक कर मराठा समाज की ओर से करने इस क्रम में हम आज अयोध्या की धरती पर आये है जिन्होने एक हिंद एक हिन्दुस्तान का नारा दिया था यह उद्गार आज मराठा दल का नेतृत्व करते डा0 संदीप महेन्द्र ने गांधी पार्क में आयोजित आभार सभा के दौरान उपस्थित अयोध्या वासियों से कहां एवं यात्रा के उद्देश्य के बारे में बताया। तत्पश्चात आयोजक मण्डल के प्रमुख व्यापार अधिकार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुशील जायसवाल ने इस यात्रा का स्वागत करते कहा कि यह सनातन संस्कृति हमेशा से सर्वधर्म समभाव की भावना से रची बसी है आज भारत को विश्व गुरू बनाने के लिए एक हिन्द एक हिन्दुस्तान का नारा देने वाले वीर छत्रपति शिवाजी की धरती पर कुछ उपद्रवी तत्व दूसरे राज्य के रह वासियो पर हमला कर उन्हे मंगाने का काम कर रहे है, ये सर्वथा इस नारे के देने वाले की मंशा के विपरीत है, ऐसे तत्वों की हम निंदा करते है।
इस अवसर पर आयोजन सहयोगियो रोटरी क्लब के अनुराग टण्डन, नीरज श्रीवास्तव व्यापार अधिकार मंच के विश्व प्रकाश रूपन, शैलेन्द्र सोनी रामू, रमेश चन्द्र राना, राजेश जायसवाल, आकाश, प्रशांत टीटू ने आये मराठा दल का 101 किलो का माला पहना कर स्वागत किया संचालन पाण्डुरंग राउत ने किया।

इसे भी पढ़े  पेड़ से टकराई बाइक, कटीले तार में उलझे सवार,हुई मौत

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More