The news is by your side.

शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए पोषण युक्त भोजन जरूरी : डॉ. मुकेश

-समाजकार्य विभाग में मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं सिफ्सा के सहयोग से मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला चिकित्सालय, अयोध्या के मनोचिकित्सक डॉ. मुकेश कुमार पाठक ने छात्र छात्राओं को बताया कि मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम, अच्छी नींद के लिए पोषण युक्त भोजन जरूरी है। उन्होंने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य ही हमारे जीवन की सफलता का आधार है।

Advertisements

इसे अपने दिनचर्या में शामिल करना होगा। कार्यक्रम समाज कार्य विभाग के समन्वयक एवं सिफ्सा के नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए अपने जीवन शैली में बदलाव जाने की जरूरत है। उन्होंने छात्रों को संतुलित खानपान, नियमित व्यायाम, तनाव मुक्त जीवन अपनाएं जाने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि समाजकार्य विभाग में स्थित क्यू क्लब में बीबीए, बीसीए के 50 छात्र-छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

इसी क्रम में अगले बैच के कार्यशाला का आयोजन 27 मार्च 2023 को होगा। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रभात सिंह द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन पल्लव पांडे ने किया। प्रशिक्षण के उपरांत सभी छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस अवसर पर विवेक सिंह, प्रज्ञा पांडे, डॉ. जितेंद्र श्रीवास्तव, अश्वनी कुमार सीमा तिवारी, स्वतंत्र त्रिपाठी, अंकुर वर्मा, आदित्य सिंह, राजेश कुमार, स्नेहा मिश्रा अरुणा, शीतल मिश्रा, अंजली भारती,नियता मिश्रा, आयुषी गुप्ता सहित अन्य प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.