in ,

नैक मूल्यांकन से विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा में होगी वृद्धि : प्रो. एस.एन. शुक्ल

नैक मूल्यांकन के संबध में विश्वविद्यालय शिक्षकों के साथ हुई बैठक

अयोध्या। डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के संत कबीर सभागार में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के मूल्यांकन के संबध में विश्वविद्यालय के शिक्षकों के साथ बैठक की गयी। बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो0 एस0 एन0 शुक्ल ने की।
बैठक में प्रति कुलपति प्रो0 एस0 एन0 शुक्ल ने नैक मूल्यांकन की तैयारियों के संबंध में बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा शोध कार्यों की गुणात्मकता में वृद्धि के लिए शोध गंगा को क्रियाशील किया गया है। विश्वविद्यालय परिसर एवं आई0ई0टी में हाईस्पीड इन्टरनेट फेसिलिटी पर कार्य तेजी से चल रहा है। ई-लाइब्रेरी के डिजिटिलाइजेशन की तरफ बढ़ रहे है। जिससे आने वाले दिनों में सुखद परिणाम दिखने लगेंगे। प्रति कुलपति ने बताया के रूसा के तहत अन्य विभागों को स्मार्ट क्लास की सुविधाओं से सुसज्जित किया जायेगा। स्पोर्टस एक्टीविटी को बढ़ावा देने के लिए कार्य तेजी से चल रहा है। इसके अलावा परिसर में सुव्यवस्थित कैटींन की व्यवस्था पर भी विचार किया जा रहा है। प्रो0 शुक्ला ने बताया कि कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित जी की प्रतिबद्धता है कि विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन कराया जाये। इस सम्बन्ध विश्वविद्यालय की टीम लगी हुई है। नैक मूल्यांकन हो जाने से विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।
नैक मूल्यांकन की सदस्या प्रो0 नीलम पाठक ने नैक की तैयारियों के सम्बन्ध में पी0पी0टी0 के माध्यम से कई बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि नैक की टीम विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के सदस्यों का अनुसंधान एवं शैक्षिक प्रकाशन का अवलोकन करेगी। इसके साथ ही संस्था का विगत वर्षोंं का प्रदर्शन, पाठ्यक्रम का क्रियान्वयन, मूल्यांकन एवं विद्यार्थिंयों के परिणाम का मूल्यांकन भी करेगी। प्रो0 पाठक ने बताया कि परिसर में खेलकूद, एन0एस0एस0 एवं एन0सी0सी0 की गतिविधियों के साथ विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत एवं पुरातन छात्र-छात्राओं से नैक की टीम द्वारा रैन्डम फीडबैक भी लिया जायेगा।
नैक मूल्यांकन के समन्वयक प्रो0 फारूख जमाल ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा नैक मूल्यांकन की तैयारी पर कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में विभिन्न विभागों से अन्य शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की जा रही है। कुछ माह में इसके अच्छे परिणाम दिखाई देने लगेंगे। इस अवसर पर प्रो0 आर0एल0 सिंह, प्रो0 आर0 के0 तिवारी, प्रो0 के0 के0 वर्मा, प्रो0 आशुतोष सिंन्हा, प्रो0 चयन कुमार मिश्र, प्रो0 श्रीराम विश्वकर्मा, प्रो0 राजीव गौड़ प्रो0 मृदुला मिश्रा, प्रो0 विनोद श्रीवास्तव, प्रो0 एस0के0 रायजादा, प्रो0 एस0एस0 मिश्र, प्रो0 अनूप कुमार, प्रो0 रमापति मिश्र, डॉ0 तुहिना वर्मा, डॉ0 शैलेन्द्र कुमार, डॉ0 नीलम, डॉ0 गीतिका श्रीवास्तव, डॉ0 विनोद चौधरी, डॉ0 नरेश चौधरी, डॉ0 सुरेन्द्र मिश्र, डॉ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डॉ0 संदीप सिंह, डॉ0 अभिषेक कन्नौजिया, डॉ0 राजेश सिंह कुशवाहा, डॉ0 आर0एन0 पाण्डेय, डॉ0 सुधीर श्रीवास्तव, डॉ0 रवि पाण्डेय, डॉ0 बृजेश भारद्धाज, इं0 परितोष त्रिपाठी, डॉ0 अनिल विश्वा सहित अन्य शिक्षक उपस्थित रहे।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

गड़करी की जनसभा में 25 हजार की भीड़ जुटायेगी भाजपा

शोध छात्रों को लाइब्रेरी में देना चाहिए अधिकतम समय : प्रो. मनोज दीक्षित