The news is by your side.

अवध विश्वविद्यालय व सीएसआईआर-आईआईटीआर के बीच एमओयू

-विश्वविद्यालय लाइफ साइंस के विद्यार्थी व शिक्षक करेंगे अनुसंधानः कुलपति

अयोध्या। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या व वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान-भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान, लखनऊ के बीच एमओयू किया गया। सोमवार को सीएसआईआर-आईआईटीआर, लखनऊ में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल व सीएसआईआर-आईआईटीआर के निदेशक डाॅ0 भास्कर नारायन के मध्य अनुबंध का आदान-प्रदान किया गया।

Advertisements

इससे विश्वविद्यालय के लाइफ साइंस विभागों के शिक्षकों, शोधार्थियों व छात्र-छात्राओं को प्रयोगशाला में शोध करने का सुनहरा मौका मिलेगा। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने बताया कि सीएसआईआर-आईआईटीआर अनुसंधान के क्षेत्र में एक अग्रणी संस्थान है। दोनों के बीच अनुसंधान के क्षेत्र में अनुबंध होने से विश्वविद्यालय के लाइफ साइंस के विद्यार्थियों, शोधार्थियों व शिक्षकों को कार्य करने का मौका मिलेगा। कुलपति ने बताया कि यह एमओयू पर्यावरण संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए सहायक रहेगा।

सीएसआईआर-आईआईटीआर के निदेशक डाॅ0 भास्कर नारायन ने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच करार होने से अनुसंधान को बल मिलेगा। इसमें शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं के लिए अनुसंधान करने का स्वर्णिम अवसर है। विश्वविद्यालय के पृथ्वी एवं पर्यावरण विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 जसवंत सिंह ने बताया कि इस एमओयू से दोनों संस्थानों के मध्य अकादमिक व अनुसंघान को बढ़ावा मिलेगा। मौके पर भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान के डाॅ0 योगेश्वर शुक्ला, डाॅ0 वीपी शर्मा, डाॅ0 केसी खुलभे सहित अन्य वैज्ञानिक मौजूद रहे।

Advertisements
इसे भी पढ़े  शिया मुसलमानों ने मनाई ईद, पेश की गई मुबारकबाद

Comments are closed.