The news is by your side.

माताएं जीवन का आधार, मनाएं कन्या जन्म का उत्सव : नितीश कुमार

-जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव का शुभारम्भ, बच्चों के साथ माताओं को बेबी किट व मिष्ठान वितरित कर दी गई बधाई

अयोध्या। जिलाधिकारी व सीडीओ ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत कन्या जन्मोत्सव का जिला महिला चिकित्सालय अयोध्या में शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी नितीश कुमार व मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत जिला महिला चिकित्सालय अयोध्या में आयोजित कन्या जन्मोत्सव का केक काटकर शुभारंभ किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बच्चों के साथ आई माताओं को भी बेबी किट व मिष्ठान वितरित कर बधाई दी।

Advertisements

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं और बच्चियों के प्रति सम्मान शासन की प्राथमिकता में है इसी के तहत इस कार्यक्रम का आयोजन जिला महिला चिकित्सालय में किया गया। बेटियों के जन्मोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ पर जिलाधिकारी ने महिलाओं को अपनी बेटियों के जन्म के प्रति समाज में व्याप्त नकारात्मक सोच को परिवर्तित कर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण से बेटियों के सर्वांगीण विकास के साथ महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में वृद्धि होने की बात कही गई। जिलाधिकारी ने कहा कि माताएं जीवन का आधार होती हैं, हमे कन्या जन्म का उत्सव मनाना चाहिए तथा उन्हें हर क्षेत्र में व हर स्तर पर आगे बढ़ने का समान एवम् बेहतर अवसर प्रदान करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि समाज में महिलाओं एवम् बेटियों के प्रति सकारात्मक भावना पूर्ण अंतःकरण होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम एक आधार है हमारा प्रयास हो कि महिलाओं का हर एक कदम पर मदद करें, महिलाओं की सहभागिता जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में होनी चाहिए, उनकी भूमिका से देश और समाज तरक्की करेगा और सभी लोग साथ आकर समावेशी विकास की ओर आगे बढ़ेंगे जिससे हम समाज को बेहतर बना पाएंगे।

इसे भी पढ़े  अयोध्या में निर्माणाधीन सेतुओं के प्रगति की हुई समीक्षा

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक आरपी वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी अश्विनी कुमार तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार त्रिपाठी, बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती मीनाक्षी सहित विधि सह परिविक्षा अधिकारी, वन स्टाप सेंटर की सेंटर मैनेजर व महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक के अलावा महिला चिकित्सालय के स्टाफ मौजूद रहे, उक्त कार्यक्रम में 36 नवजात बच्चियों को बेबी किट तथा मिष्ठान का वितरण किया गया।

Advertisements

Comments are closed.