The news is by your side.

होली पर्व को लेकर डीएम ने की बैठक

साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने हेतु विशेष सर्तकता की आवश्यकता

अयोध्या। जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी होली पर्व के अवसर पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की बैठक करते हुये कहा कि 20 मार्च की रात्रि में होलिका दहन तथा 21 मार्च को होलिकोत्सव मनाया जायेगा, जनपद में इस अवसर पर यद्यपि किसी विवाद की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है, फिर भी जनपद में गत दिनों हुई घटनाओं के दृष्टिगत साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने हेतु विशेष सर्तकता की आवश्यकता है। आगामी लोक सभा चुनाव-2019 के दृष्टिगत एकाएक तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है और अवांछनीय तत्व स्थिति का लाभ उठाकर साम्प्रदायिक दुर्भावना फैलाने का प्रयास कर सकते है। असामाजिक तत्वो द्वारा कुत्सित उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु होली के त्यौहार के अवसर पर कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली घटनाएं किये जाने की सम्भावनाओं से इन्कार नहीं किया जा सकता है। इसलिए उनकी गतिविधियों एवं संवेदनशील स्थलो पर सतर्क दृष्टि रखना आवश्यक है। उन्होनें कहा कि पुलिस विभाग की अधिकारियों की पूर्ण जिम्मेदारी होगी कि शान्ति व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु नये/विवादित स्थलों पर होलिका दहन किये जाने पर, शरारती तत्वों द्वारा अनाधिकृत रूप से होलिका दहन में छप्पर/लकड़ी/तख्त/गुमटी आदि डालने पर, होली में समय से पूर्व आग लगा देने पर, होली में जुलूस के मार्गो को लेकर, अजान/नमाज के दौरान मस्जिदों व अन्य धार्मिक स्थलों के निकट से गुजर रहे होली जुलूसों में प्रयोग किये जा रहे बैण्ड बाजे/लाउड स्पीकर आदि को लेकर, होली के अवसर पर गाने बजाने में अश्लील शब्दों का प्रयोग करने पर, दूसरे सम्प्रदाय के लोगो तथा उनके धार्मिक स्थलों व घरों/मकानों पर रंग/अबीर/कीचड़ डालने पर, कीचड़ व रंग भरे गुब्बारों आदि को फेंकने पर, होली के दौरान नशे की हालत में अश्लील शब्दों के प्रयोग एवं खतरनाक तरीके से ड्राइविंग आदि पर, राहगीरों/वाहनों आदि से जबरन चंदा वसूलने पर, ध्वनि विस्तारक यंत्रो के अनियन्त्रित प्रयोग करने पर/बिना अनुमति डी0जे. के प्रयोग पर, पुरानी रंजिश के कारण, महिलाओं के साथ छेड़-छाड़ को लेकर तथा आगामी लोक सभा चुनाव-2019 के मद्देनजर दृष्टगोचर बनाये रखते हुये अपनी पूरी नजर रखें।
उन्होनें बताया कि इस वर्ष होली का पर्व गुरूवार को मनाया जायेगा और इस दिन मुस्लिम सम्प्रदाय की जुमेरात की नमाज होती है। उक्त त्यौहारो के अवसर पर शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत सभी उप जिला मजिस्ट्रेट/रेजीडेण्ट मजिस्ट्रेट/नगर मजिस्ट्रेट/पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित थानो के विभिन्न वर्गो के नागरिकों एवं कार्यक्रम के आयोजकों के साथ थानों/मोहल्लों में शान्ति समिति की बैठक अवश्य आयोजित कर ली जाये। यदि कोई ऐसी असामान्य स्थिति किसी क्षेत्र में उत्पन्न हो, तो सम्बन्धित अधिकारी मुझे अथवा अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर)/(प्रशासन), एसपी सिटी व एसपी ग्रामीण तथा सम्बन्धित उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी को तत्काल अवगत कराकर समस्या का समाधान करायें।
जिला मजिस्ट्रेट ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि होली के त्यौहार को देखते हुए जनपद में विद्युत व्यवस्था अनवरत रखी जाये, अगर कहीं कोई कमी हो तो उसे तत्काल ठीक करा दें, जिससे विद्युत व्यवस्था बाधित न हो। नगर निगम को निर्देश दिये गये कि होली के एक दिन पहले और होली के दिन नगर में जलापूर्ति व्यवस्था अनवरत रखी जाये जिससे किसी को पानी की कमी न होने पाये। बैठक में एसएसपी जोगेन्द्र कुमार, एडीएम सिटी वैभव शर्मा, एसपी सिटी अनिल कुमार सिसौदिया व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.