The news is by your side.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आवश्यक है महिला सम्मान बचत पत्र

-महिला सम्मान बचत पत्र से नारी सशक्तिकरण को मिलेगा बल : पी के सिंह

अयोध्या। जनपद में महिला सम्मान बचत पत्र योजना ने पकड़ रही रफतार महिलाएं अपने भविष्य को आर्थिक पंख लगाने के लिए डाकघर की सर्वाधिक ब्याज वाली योजना में अप्रेल से अब तक सैकडों महिलाओं ने अयोध्या के डाकघरों में निवेश किया । अयोध्या प्रधान डाकघर में भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई महिला सम्मान बचत पत्र योजना को और गति देने के लिए महिला ग्राहक के लिए जागरूक अभियान चलाया गया दो दर्जन से अधिक महिलाओं को चाभी का छल्ला भी भेंट किया गया साथ ही आने वाली महिलाओं को योजना के बारे में बताया गया ।

Advertisements

दूसरी ओर महिला ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए डाक विभाग ने सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जहाँ महिला सम्मान बचत पत्र के साथ अपनी फोटो ले रही हैं। दर्जनों महिलाओं को चाभी का छल्ला भेंट करते हुए अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर पी के सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं की निवेश में भागीदारी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए छोटी बचत योजना के तहत एक नई स्कीम महिला सम्मान बचत पत्र की शुरुआत 1 अप्रैल 2023 से किया गया । जिसमें सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकती है यह महिला सम्मान बचत पत्र योजना कम समय में ज्यादा रिटर्न का लाभ देगी ।

महिला सम्मान बचत पत्र के अंतर्गत न्यूनतम 1000 अधिकतम 2 लाख निवेश किया जा सकता है महिला सम्मान बचत पत्र में केवल 2 साल में 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा । एक बार निवेश करने के बाद तीन माह बाद ही दूसरा निवेश किया जा सकेगा । एक वर्ष बाद जमा राशि में से 40% राशि निकाली भी जा सकेगी इस दौरान अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर पी के सिंह ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए आम बजट में घोषित ‘महिला सम्मान बचत पत्र योजना’ अब सभी डाकघरों में उपलब्ध है। योजना में 2 साल के लिए ₹2 लाख तक जमा किए जा सकेंगे, जिस पर 7.5% ब्याज देय होगा।

इसे भी पढ़े  मण्डलायुक्त ने अधिकारियों के साथ मेला परिसर का लिया जायजा

साथ ही कहा कि ‘नारी शक्ति का स्वाभिमान, भारत की पहचान’ है इस महिला सम्मान बचत पत्र योजना से नारी सशक्तिकरण को बल मिलेगा महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी एवं यह महिला सम्मान बचत पत्र महिलाओं के भविष्य को संवारते हुए उनके सपनो को पंख लगायेगा | यह खास योजना महिलाओं कम समय में अधिक ब्याज देगा जिससे महिलाओं को उच्च शिक्षा जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशासनिक सेवाओं की सौगात देने के साथ-साथ भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराधों पर भी रोक लगायेगा और नारी सशक्तिकरण को बल प्रदान करेगा | इस दौरान सीनियर पोस्टमास्टर राजेन्द्र सिंह, सहायक पोस्टमास्टर दीपक तिवारी, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह जय शंकर प्रसाद वर्मा आदि मौजूद रहे ।

Advertisements

Comments are closed.