The news is by your side.

प्रथम चरण में 75 मॉडल उचित दर के दुकानों का होगा निर्माण

-ग्राम सचिवालय भवन व भवन में उपलब्ध फर्नीचर, कंप्यूटर, पुस्तकों आदि का सदुपयोग सुनिश्चित कराए जाने के संबंध में डीएम ने की बैठक

अयोध्या । जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत माडल उचित दर की दुकानों के निर्माण तथा विभिन्न नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के विस्तारित क्षेत्र में सम्मिलित ग्राम पंचायतों के ग्राम सचिवालय भवन व भवन में उपलब्ध फर्नीचर, कंप्यूटर, पुस्तकालय/पुस्तकों आदि का सदुपयोग सुनिश्चित कराए जाने के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की तथा उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत अधिकृत एजेंसियों के द्वारा उचित दर की दुकानों तक खाद्यान्न की डोर स्टेप डिलीवरी के सिंगल स्टेज व्यवस्था के अंतर्गत खाद्यान्न के वाहनों की पहुच दुकानों तक सुनिश्चित करने के दृष्टिगत सरकारी उचित दर की दुकानों को उच्चीकृत करते हुए मॉडल उचित दर के दुकान के स्थापित किये जायेंगे।

Advertisements

इसी के क्रम में शासन से प्राप्त लक्ष्य के तहत जनपद में प्रथम चरण में 75 मॉडल उचित दर के दुकानों का निर्माण किया जाना है जिसे ब्लॉकवार विभाजित किया गया है। इस हेतु जिलाधिकारी ने नगर निगम, पालिका, पंचायत भवनों के विस्तार मे सम्मिलित ग्रामों के पंचायत भवनो को भी आवश्यकतानुसार उपयोग में लाए जाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को जनपद के समस्त ग्राम पंचायत के पंचायत भवनो का व्यापक सर्वे कर वहां पर उपलब्ध भवन/ कक्षो ,परिसर की भूमि, ओपन एरिया आदि का वृस्तत अभिलेख संबंधित ब्लॉक व तहसील में रखने के निर्देश दिए जिससे किसी भी योजना के आने पर उसे पंचायत भवन या उनके परिसर में संचालित/निर्मित किए जा सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नगर निगम, पालिका, पंचायत में सम्मिलित पंचायत भवनों में विभिन्न विभागों के जन कल्याणकारी योजनाओं में उचित एवं वेहतर उपयोग सुनिश्चित करने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसे भी पढ़े  रामनवमी पर रात्रि 11 बजे तक हो सकेंगे रामलला के दर्शन : चम्पत राय

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि मॉडल उचित दर की दुकानों पर कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं यथा बिजली बिल भुगतान, विभिन्न प्रमाण पत्रों के आवेदन, ई-स्टांप विक्रय, 5 किलो गैस सिलेंडर, माइक्रो एटीएम,पी एम वाणी वाई फाई, अग्निशमन यंत्र सहित 35 जनसामान्य की रोजमर्रा की उपयोगी वस्तुओ की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन कार्य के सभी ग्राम पंचायतों में प्रारंभ करने हेतु अधिशासी अभियंता, जल निगम ग्रामीण को निर्देशित किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में भूमि विवाद संबंधी मामलों को नियमानुसार प्राथमिकता पर निस्तारित कर भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु उपजिलाअधिकारियों को निर्देशित किया सभी विद्यालयों में कायाकल्प के शत-प्रतिशत मानको से अच्छादन सुनिश्चित करने के लिए खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, सीएमओ, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर नगर आयुक्त, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अभियंतागण, जल निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.