The news is by your side.

सिलाई-कढ़ाई व स्किल मैपिंग का शुभारम्भ

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के प्रौढ़, सतत एवं प्रसार शिक्षा विभाग द्वारा 15 दिवसीय सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम अशरफपुर, डाभासेमर में सिलाई-कढ़ाई एवं स्किल मैपिंग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में गाॅव वासियों को विशेषज्ञों द्वारा सिलाई-कढ़ाई के तहत उत्तर प्रदेश की प्रसिद्ध कढ़ाई चिकनकारी का प्रशिक्षण एवं दैनिक उपयोग में आने वाले विभिन्न वस्त्रों को तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिलाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
स्किल मैपिंग में विभाग के छात्र-छात्राओं ने गाॅव के घरों-घरों में जाकर परिवार के लोगों के कौशलों की जानकारी प्राप्त की। कौशल विकास कार्यक्रम को और अधिक वृहद पर चलाये जाने की योजना से ग्रामवासियों को परिचित कराया। इस अवसर पर विभाग के निदेशक प्रो0 अनूप कुमार ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम के संचालन से ग्रामीणों की रूचि के अनुसार उनकों हुनरमंद बनाया जायेगा। आगामी दिवसों में ग्रामीणों के स्वास्थ्य के लिए नाड़ी प्रशिक्षण, मर्म विज्ञान एवं योग प्रशिक्षण आदि का आयोजन किया जायेगा।
सामुदायिक विकास कार्यक्रम में सहायक निदेशक डाॅ0 सुन्दर लाल त्रिपाठी एवं डाॅ0 सुरेन्द्र मिश्र की विशेष भूमिका रही। फैशन डिजाइनिंग की प्रवक्ता श्रिया श्रीवास्तव, शालिनी पाण्डेय ने प्रतिभागियों प्रशिक्षित किया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि गवास वर्मा, सुधीर सिंह, विभाग के छात्र-छात्राओं एवं प्रतिभागियों की उपस्थिति रही।

Advertisements
Advertisements
इसे भी पढ़े  विश्व जनसंख्या पखवाड़ा का हुआ शुभारम्भ

Comments are closed.