The news is by your side.

सिंचाई विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों का किया निरीक्षण

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अयोध्या सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता व लोक निर्माण, सिंचाई, विद्युत, जल निगम, पर्यटन आदि विभागों के साथ अयोध्या में पर्यटन नगरी में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने अनुज कुमार झा ने सभी अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि सभी प्रोजेक्ट को मा0 मुख्यमंत्री जी के भावना के अनुरूप गुणवत्ता के साथ समय से पूरा करायें। उन्होनें कहा कि जो भी प्रोजेक्ट चल रहे उनके कार्यो की स्टेपवार टाइमलाइन बना लें और ठेकेदार को एक प्रति प्राप्त करा दें। कि अगले 15 दिन तक निर्माण कार्य किस स्तर पर होना चाहिए तभी आप सही रूप से मॉनीटरिंग कर सकेंगे।
इस अवसर पर विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि आप सभी जो भी प्रोजेक्ट बनाये या निर्माण कार्य करायें उसको इस अनुरूप बनाये की अगले 100 वर्षो तक उसकी सार्थकता बनी रहे। बैठक में कुछ निर्माण कार्यो को लेकर असंतुष्ट दिखे और उन्होनें उसकी शिकायत बैठक में ही जिलाधिकारी से कही। बैठक में विधायक ने कहा कि पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर यात्री शेड के निर्माण स्थान पर 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर बनायें, क्योकिं 14 कोसी परिक्रमा 24 घण्टे चलती है जबकि पंचकोसी परिक्रमा 2 से 3 घण्टे में समाप्त हो जाती है तथा पहले परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण हेतु नाप हो जाये उसके बाद ही शेड बनाये।
विधायक व जिलाधिकारी ने रामकथा गैलरी, रानी हो पार्क, अयोध्या बस स्टेशन, दिगम्बर आखाड़ा में बन रहे मल्टी परपज हॉल, राम की पैड़ी का सौन्द्रीयकरण, अयोध्या में लगने वाले सीसी टीवी , सीवर लाइन, परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण, पार्किंग, राम कथा संकुल, विद्युत लाइन व ट्रांसफार्मर अण्डर ग्राउण्ड आदि के समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिस स्थल पर भगवान श्रीराम की विशाल मूर्ति लगनी है उसकी कनेक्टीविटी हर तरफ से होना चाहिए, इसे ध्यान में रखकर परियोजना बनाये। एक परियोजना की दूसरी परियोजना के साथ कनेक्टीविटी होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम मांझा बरेहटा में रेलवे लाइन व एनएच के बीच लगभग 14 हेक्टयर भूमि पर मल्टी स्टोरी कार पार्किंग की व्यवस्था करायें, जहां 1000 से 1500 कारो को एक साथ पार्क किया जा सके। एनएच से अयोध्या को जोड़ने वाली सड़क के दांयी तरफ जहां 3400 वर्ग मीटर की भूमि उपलब्ध है वहां भू-तल पर कार्य पार्किंग के साथ अच्छे व्यापारिक प्रतिष्ठान व खाने पीने हेतु कैफिट एरिया डेपलप करें ताकि राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर लोग वापस जाते समय खरीददारी के साथ स्वादिष्ट भोजन भी कर सकें। जिलाधिकारी ने बताया कि भगवान श्रीराम की मूर्ति हेतु 27.86 हे0 भूमि का प्रबन्ध किया गया है। अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि वहां जो भी कार्य प्रस्तावित है पूरे एरिया की योजना कागज पर प्लांट कर, टुकड़े-टुकड़े में कार्य न करायें। वृहद परियोजना बनाकर पहले सीवर, बिजली के तार के अण्डर ग्राउण्ड, पेयजल पाइप लाइन डालने के बाद भूमि के ऊपर कार्य शुरू करायें।
बैठक के पश्चात् अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता व जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने संयुक्त रूप से राम की पैड़ी पर नहर विभाग व सिंचाई विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यो का किया स्थलीय निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान अयोध्या विधायक ने कार्य की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठाये तो जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में गुणवत्ता के साथ दीपोत्सव कार्यक्रम के पूर्व माह सितम्बर तक पूर्ण करायें।

Advertisements

डीएम ने रामकथा संग्रहालय का किया निरीक्षण

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने रामकथा संग्रहालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होनें संग्रहालय के प्रभारी से कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि अयोध्या में जो भी श्रद्धांलु या पर्यटक आये वे संग्रहालय की तरफ स्वतः आकर्षित हो और संग्रहालय का अवलोकन करें। इसके लिए आवश्यकता हो तो एक दो स्थानो पर साइन बोर्ड भी लगाये। रामकथ्ज्ञा संग्रहालय को और आकषण बनाने का प्रयास करें। भगवान राम व राम चरित मानस की पुस्तकों की एक लाइब्रेरी भी बनाये ताकि जो श्रद्धांलु या पर्यटक आए वे अध्ययन भी कर सके। उन्होनें यह भी निर्देश दिया कि आने वाले श्रद्धांलु व पर्यटक का विवरण रजिस्टर में दर्ज करें तथा दूसरे रजिस्टर में उनके ओपिनियन का संग्रहालय को और बेहतर बनाने हेतु सुझाव लें। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रोजेक्ट का उद्देश्य होता उसे जनता तक पहुंचाना। संग्रहालय स्थापना का उद्देश्य तभी पूर्ण होगा जब बड़ी संख्या में लोगो द्वारा संग्रहालय का भ्रमण किया जाये।

Advertisements

Comments are closed.