फैजाबाद रायबरेली रोड का टेण्डर फिर टला

♦टेण्डर प्रक्रिया की वजह से विलम्ब होगा निमार्ण कार्य
♦टेण्डर की अगली तारीख 08 अगस्त

नेक्स्ट ख़बर ब्यूरो। फैजाबाद रायबरेली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 330ए के फोर लेन प्रोजेक्ट का टेण्डर एक बार फिर टाल दिया गया है। ज्ञात हो कि फैजाबाद रायबरेली रोड का चौड़ीकरण भारतमाला योजना के अन्तर्गत किये जाने के लिए परियोजना का टेण्डर 30 जनवरी 2018 को प्रकाशित किया गया था जिसकी बिड 20 मार्च को खुलनी थी परन्तु इसे टाल कर 3 मई कर दिया गया था जिसके बाद इसे लगातार टाला जा रहा है 3 मई से टेण्डर की तिथि 6 जून और फिर 04 जुलाई तिथि निर्धारित किया गया और अब एक बार फिर इसे टाल कर 8 अगस्त 2018 कर दिया गया।
जानकारो का मानना है कि अभी फोर लेन प्रेाजेक्ट का काम और विलंब होगा। टेण्डर प्रक्रिया की तिथि बार बार बढ़ाये जाने की वजह से एनएच 330 ए के निमार्ण में अभी और विलंब होगा। सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार अगले वर्ष लोगसभा चुनाव होने के कारण यह टेण्डर अभी खुल पाना मुश्किल है अगर टेण्डर खुल भी जाता है तो निमार्ण कार्य अगले वर्ष के अन्त तक ही शुरू हो पायेगा।फैजाबाद रायबरेली रोड के चौड़ीकरण की प्रक्रिया 2012 से ही चल रही है वही 21 दिसम्बर 2016 को ही इसका शिलान्यास वर्तमान केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कर चुके है और दावा किया गया था कि यह सड़क 2018 तक बन कर तैयार हो जायेगी।
एन एच 330 ए के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रथम अधिसूचना का प्रकाशन किया जा चुका है जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया सुस्त रफतार से चालू है जिसे इस वर्ष के अन्त तक पूरा किये जाने का लक्ष्य है। फोर लेन प्रोजेक्ट के लिए सड़क के दोनो तरफ आबादी क्षेत्र में लगभग 55 फीट व 65 फीट जमीन अधिकृत की जानी है। चूकि सड़क सीमा 55 फीट होने के कारण आबादी क्ष्ेात्र में कोई अतिरिक्त अधिग्रहण नही किया जायेगा। सड़क के सफर को आसान बनाने हेतू सड़को को सीधा भी किया जायेगा। सड़क में ली जाने वाली जमीन का मुवाब्ज़ा सर्कल रेट से चार गुना अधिक होगा। वही निमार्ण का वैल्यूएशन एन एच एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम करेगी।
भारत माला योजना के अन्तर्गत बनने वाली सड़क एन एच 330ए के बीच में 2 मीटर का डिवाईडर होगा एवं डिवाईडर के दोनो तरफ 9 मी0 चौड़ी सड़क रहेगी इसके बाद सड़क के दोनो तरफ 10 मीटर जगह खाली रहेगी। इस सड़क पर मऊशिवाला के पास रेलवे का्रसिंग एवं जगदीशपुर के पास का्रसिंग पर फलाई ओवर बनाये जाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा कुमारगंज बाजार में भी फलाई ओवर का निर्माण होगा। इस सड़क पर कुचेरा एवं चमनगंज के बीच एक टोल बूथ बनाया जाना भी प्रस्तावित है।

इसे भी पढ़े  बिना मास्क घूम रहे 584 लोगों पर पुलिस ने की कार्रवाई

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More