The news is by your side.

सेवानिवृत्त होमगार्ड जवानों का हुआ विदाई समारोह

बीकापुर। लंबी सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए बीकापुर कोतवाली क्षेत्र के पांच होमगार्ड जवानों के सम्मान में शनिवार को फायर ब्रिगेड भवन परिसर बीकापुर में विदाई सम्मान समारोह आयोजित किया गया। तथा साथी होमगार्ड जवानों द्वारा सेवानिवृत्त हुए होमगार्ड जवानों को भावभीनी विदाई दी गई। आयोजित विदाई समारोह में मुख्य अतिथि जिला होमगार्ड कमांडेंट राघवेंद्र शुक्ला ने होमगार्ड जवानों की सेवाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए दावा किया कि कालांतर में भले ही होमगार्ड के जवानों को काम करने का अवसर कम मिलता रहा है वेतन विसंगति भी रही हैं लेकिन अब कुछ हद तक ठीक है।

Advertisements

मौजूदा परिवेश में होमगार्डों की निष्ठा एवं ईमानदारी के कारण डायल 112, ट्रैफिक लायन आर्डर सरकारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था समेत अनेक महत्वपूर्ण सेवाओं में इनकी सेवाएं ली जाती हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए यह भी बताया कि होम गार्डों को आकर्षक वेतन के साथ दुर्घटना की स्थिति में 500000 की आर्थिक सहायता का भी किया गया है। मृत्यु हो जाने की दशा में आश्रित को नौकरी का भी प्रावधान सेवा नियमावली में निश्चित किया गया है। बीकापुर कंपनी कमांडेंट महेश सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि नौकरी से सेवानिवृत्त होना एक प्रक्रिया है। जिससे सभी को गुजरना होता है। उनके द्वारा सेवानिवृत्त हुए होमगार्ड जवानों से अपने जीवन काल को परिवार और समाज के रचनात्मक कार्यों में लगाने की अपेक्षा किया तथा स्वस्थ और सुखी जीवन की शुभकामना दिया।

विदाई समारोह में सेवानिवृत्त हुए होमगार्ड अपरबल सिंह, विश्राम तिवारी, राम धीरज दुबे, शिवलाल, रामसेवक तिवारी को अंग वस्त्र, धार्मिक पुस्तक रामचरितमानस सहित अन्य वस्तुएं देकर और फूल माला पहना कर सम्मानित किया गया। विदाई समारोह के बाद साथी होमगार्ड जवानों द्वारा स्नेह भोज का भी आयोजन किया गया। विदाई समारोह में मुख्य रूप से जिला कमांडेंट राघवेंद्र शुक्ला, सहायक जिला कमांडेंट अरविंद सेन, बीओ बीकापुर हेमंत प्रताप सिंह, बीकापुर कंपनी कमांडेंट महेश सिंह, हौसिला प्रसाद पांडे, बीकापुर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार राय सहित तहसील क्षेत्र के होमगार्ड जवान और पुलिसकर्मी मौजूद रहे। विदाई समारोह के दौरान सेवानिवृत हुए होमगार्ड जवान काफी भाव विभोर दिखाई दिए।

Advertisements

Comments are closed.