फर्जी गेहूं क्रय आंकड़े पर होगी सख्त कार्यवाही : जिलाधिकारी

गेहूं का समर्थन मूल्य किसानों को दिलाने की प्रशासन ने शुरू की कवायद

अयोध्या। जिला प्रशासन ने भारत सरकार द्वारा गेहूॅ क्रय के लिए समर्थन मूल्य 1840$20 रूपये किसानो को दिलाने के लिए तेज किया प्रयास। उक्त जानकारी कलेक्ट्रेट सभागार में अब तक क्रय किये गेहूॅ और किसानो को समर्थन मूल्य दिलाने के लिए आयोजित बैठक की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि लाइसेंसी को भी किसानो को गेहूॅ क्रय का भुगतान समर्थन मूल्य के बराबर देना होगा। लाइसेंसी को अपने दुकान पर बोर्ड/बैनर लगाकर गेहूॅ क्रय का समर्थन मूल्य के 1840$20 सहित नजदीकी गेहूॅ क्रय केन्द्र का पता भी अंकित करना होगा इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने सभी मण्डी सचिवो को इसे सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है इसके लिए यदि आवाश्यक हो तो नोटिस जारी कर सकते है, उन्होंने हर लाइसेंसी की दुकान पर एक कर्मचारी लगाने के निर्देश दिये कि यदि किसान सेे लाइसेंसी समर्थन मूल्य से कम पर खरीद करता है तो तैनात कर्मचारी किसान को समझाये कि यदि आप अपना गेहूॅ एजेन्सी के क्रय केन्द्र पर बेचोगे तो आपको समर्थन मूल्य 1840$20 के रेट से भुगतान होगा।
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि जनपद में 41 हजार 600 मी0टन गेहूॅ क्रय के लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 09 हजार 725 मी0टन गेहूॅ की खरीद विभिन्न एजेन्सी द्वारा की जा चुकी है जो लक्ष्य का 23.38 प्रतिशत है। और किसानो को समर्थन मूल्य के हिसाब से शतप्रतिशत भुगतान किया जा चुका। उन्होंने आगे बताया कि जनपद में 07 एजेन्सी के 53 गेहूॅ क्रय केन्द्र खुले है और किसान अपनी सुविधानुसार किसी भी गेहूॅ क्रय केन्द्र पर अपना गेहूॅ बेच सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि विगत वर्ष 15 हजार 628 मी0टन गेहूॅ की खरीद जनपद में हुई थी जिसके तुलना में अब तक 09 हजार 725 मी0टन गेहूॅ खरीदा जा चुका है जो लक्ष्य का 63 प्रतिशत है फिर भी शासन द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए जो लक्ष्य 41600 मी0टन निर्धारित किया गया है उसे प्राप्त करने के प्रयास में सभी एजेन्सी जी जान से जुट जाये। अब तक किसानो को 18 करोड़ 08 लाख 95 हजार का भुगतान कर दिया गया है।
जिलाधिकारी ने सभी एजेन्सी के प्रभारी को निर्देश दिये है कि प्रत्येक गेहूॅ क्रय केन्द्र पर न्यूनतम 05 लाख की नगद धनराशि होनी चाहिए साथ ही किसानो की सुविधा हेतु छाया, झन्ना, पंखा, ठंडे पानी की व्यवस्था, नमी मापने का यन्त्र, इलेक्ट्रानिक 02 काॅटा, बोरा, पन्नी, तिरपाल अवश्य होना चाहिए। जिलाधिकारी श्री झा ने सभी गेहूॅ क्रय एजेन्सी के प्रभारियो को निर्देश दिये है कि वे लगातार भ्रमण करे कमियाॅ देखे व उसका निराकरण कराये। उन्होंने सभी को स्पष्ट किया कि तिरपाल व पन्नी के साथ गेहूॅ के बोरे को उच्च स्थान पर रखें वर्षा या जल भराव के कारण गेहूॅ का एक भी दाना भीगता है या खराब होता है तो सम्बन्धित एजेन्सी के जिला प्रभारी सीधे जिम्मेदार होंगे और उन्ही से वसूली होगी। बैठक में भारतीय खाद्य निगम पर गेहूॅ एजेन्सियों द्वारा लेबर द्वारा अथवा लेबर के नाम पर धनराशि की माॅग की शिकायत पर भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष मिश्रा ने कहा कि ऐसी कोई शिकायत नही है वे स्वंय समय-समय पर निरीक्षण करते है। उन्होंने सभी एजेन्सी के जिला प्रभारी को अपना मोबाइल नम्बर देते हुए कहा कि यदि किसी स्तर पर आप को कोई परेशानी हो तो आप सीधे मुझसे बात कर फोन पर बात कर सकते है। उन्होंने शिकायत सिरे से खारिज करते हुए जिलाधिकारी को बताया कि हमारे यहाॅ 60 से 65 ट्रक का प्रतिदिन लदान खाली हो रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन को हर तरह से सहयोग का आश्वासन दिया। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ला, नवीन कुमार श्रीवास्तव सहायक आयुक्त सहकारिता, डिप्टी आरएमओ चामुण्डा प्रसाद पाण्डेय, भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक आशीष मिश्रा, डिपो मैनेजर अर्पित जायसवाल, प्रबन्धक गुण नियंत्रण विनय कुमार, जिला प्रबन्धक यूएसएस देशराज पाल, प्रभारी जिला प्रबन्धक पीसीएफ अनुप कुमार सोनी, कर्मचारी कल्याण निगम के इन्द्रराज सिंह आदि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े  संयम, सजगता की कमी से सुरक्षा प्रणाली में सेंध लगा पाता है एचआईवी : डॉ. उपेन्द्रमणि

133 कर्मचारियो पर निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर होगी कार्यवाही

अयोध्या। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर नोडल अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द के संस्तुति पर 133 कर्मचारियो पर निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने, अनुपस्थित रहने, निर्वाचन कार्य के दायित्व से विमुख रहने पर सख्त कार्यवाही की तलवार लटकी।
मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक अभिषेक आनन्द ने बताया कि प्रधानाध्यापक प्रवीण कुमार सिंह प्राथमिक विद्यालय सिंधारी बाजार अमानीगंज, चक्रवर्ती सिंह प्राथमिक विद्यालय अतरवा पूरा बाजार के विरूद्ध प्रथम सूचना रिर्पोट दर्ज करने साथ निलम्बन की कार्यवाही की संस्तुति की गई है। जबकि सहायक अध्यापक मूदा खातून पूर्व माध्यामिक विद्यालय गोकुलपुर मयाबाजार, श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय पूर्व माध्यामिक विद्यालय कादीपुर पूराबाजार, सावित्री सिंह यादव पूर्व माध्यामिक विद्यालय मीरपुर काॅटा सोहावल, रमा पाण्डेय प्राथमिक विद्यालय पिछौरा खास तारून, कमलेश प्राथमिक विद्यालय परसपुर सथरा हरिंग्टनगंज के विरूद्ध निलम्बन की कार्यवाही करने के साथ शेष 126 अनुपस्थित कर्मचारी के विरूद्ध 05 व 06 मई का वेतन रोकने के साथ प्रतिकूल प्रविष्ट प्रदान किये जाने की संस्तुति पत्र के साथ संबंधित कार्यालाध्यक्ष को भेजकर शीघ्र कार्यवाही करने के साथ कृत कार्यवाही से जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी को अवगत कराने के निर्देश दिये है। जिला वेसिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती अमिता सिंह को सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक के विरूद्ध कार्यवाही करने हेतु पत्र भेज दिया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More