in ,

गैस रिसाव से विस्फोट, भरभरा कर गिर गया कोल्ड स्टोर

-आलू किसानों में मची हाय तोबा

सोहावल। रौनाही थाना क्षेत्र में एन एच -27 के किनारे स्थित नूर कोल्ड स्टोर मंगलवार की रात हुए गैस रिसाव से विस्फोट के चलते भर भरा कर गिर गया। 6 तल वाले स्टोर में जमा हजारों किसानों का करीब 50 हजार बोरा आलू स्टोर से जमीन पर आ गया। कुछ बोरे फट कर इधर उधर दूर तक जा गिरे। स्टोर की आधी बिल्डिंग क्षतिग्रस्त हो गयी

।अब किसानों की खराब हुई आलू की भरपाई को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे है। जगनपुर गांव के करीब कुछ वर्ष पहले ही स्थापित हुआ था। इस वर्ष आलू कम आने के कारण लगभग 60 प्रतिशत ही स्टोर भरा था। जिससे संचालकों को कोई चिंता नहीं थी। लेकिन जरा सी चूक के कारण पूरे शीतगृह को जमीदोज कर दिया। बताते हैं कि रात में स्टोर में लिफ्ट निर्माण का काम चल रहा था। दर्जन भर मजदूर काम कर रहे थे। इसी दौरान अमोनिया गैस की एक पाइप लाइन कट गई और रिसाव तेज हो जाने से इतना बड़ा विस्फोट हुआ की नीचे से ऊपर तक पश्चिमी दीवाल फट गई स्टोर पल भर में जमीदोज नजर आने लगा।

रात करीब 11 बजे हुए इस धमाके की आवाज दूर तक सुनाई पड़ी दहशत में आकर सभी जान बचाकर भागे। पुलिस और अग्निशमन दस्ते ने पहुंच कर रेस्क्यू कार्यक्रम चलाया। एक मजदूर भागने में ही अंदर फंस गया था। उसे टीम ने निकाला और अब सुरक्षित है। घटना में जान माल की कोई क्षति नहीं हुई।अलबत्ता किसानों का जमा आलू स्टोर से अब जमीन पर आ गया है। खबर पाकर दिन भर किसानों और संचालकों का जमावड़ा शीतगृह पर लगा रहा।

प्रबंधन की लापरवाही से हुए गैस रिसाव से कोल्ड स्टोर गिरा है। गैस रिसाव से हुए विस्फोट से कोल्ड स्टोर को क्षति पहुंची है। एक हिस्से का आलू के बोरे गिर कर जमीन पर आ गए है।नूर कोल्ड स्टोर के प्रबंधक राहुल शर्मा ने बताया कि स्टोर में जमा आलू को दूसरे स्टोर में जमा कराने की व्यवस्था होगी। जिन किसानों की क्षति होगी उसे प्रबंध तंत्र भरपाई करेगा।

इसे भी पढ़े  मिल्कीपुर उपचुनाव को लेकर बढ़ने लगा राजनीतिक तापमान

What do you think?

Written by Next Khabar Team

पति ने पत्नी पर बांके से किया हमला, मौत

सरकार अयोध्या के विकास की गति को करेगी और तेज : गिरीशपति त्रिपाठी