in ,

बीकापुर में 9.18 करोड़ से तैयार हो रहा ड्रग वेयर हाउस

– मार्च 2023 में शुरू हुआ कार्य, दिसंबर 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के हर जिले में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ड्रग वेयर हाउस बनाया जा रहा है। इस व्यवस्था से जनपद स्तर तक दवाओं की किल्लत समाप्त होगी। इस क्रम में अयोध्या जनपद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत आवास विकास परिषद द्वारा ड्रग वेयर हाउस निर्माण कार्य किया जा रहा हैं।

इसके बनने के बाद जिले के सभी अस्पतालों में चिकित्सीय उपकरण व दवाओं की आपूर्ति यहीं से की जाएगी। यह ड्रग वेयर हाउस दो तल का बनेगा। इसमें गोदाम, कार्यालय के साथ-साथ कोल्ड चेन कक्ष का भी शामिल हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत अयोध्या में जनपदीय ड्रग वेयर हाउस का निर्माण कार्य बीकापुर में किया जा रहा हैं। इस योजना कि लागत 9 करोड़ 18 लाख रूपए हैं। यह काम मार्च 2023 में शुरू किया गया था। दिसंबर 2024 तक इसे पूर्ण करने का लक्ष्य हैं।

ड्रग वेयर हाउस का निर्माण कार्य लगभग 60 फीसदी पूरा हो गया है। इसका संचालन सीधे मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से होगा और यहां बाकायदा फार्मासिस्टों और अन्य स्टाफ की तैनाती की जायेगी। इतना ही नहीं यहाँ भी जिला स्तरीय ड्रग वेयर हाऊस की तरह सभी जीवन रक्षक और अन्य आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहेंगी। खास बात यह है कि बीकापुर में इस ड्रग वेयर हाऊस के बनने से हैदरगंज, तारुन, बीकापुर सीएचसी समेत अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं की सीधी आपूर्ति होगी।

इसे भी पढ़े  छात्र-छात्राओं की कैंटीन की मांग कुलपति ने पूरी की

What do you think?

Written by Next Khabar Team

पिकअप की टक्कर से साइकिल सवार छात्र की मौत

गला रेतकर युवती की हत्या, बिस्तर पर मिला रक्तरंजित शव