The news is by your side.

डीएम ने विस्तारित झीलों का किया स्थलीय निरीक्षण

–झीलों को उनकी प्राकृतिक सुंदरता को बरकरार रखते हुए टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने तहसील मिल्कीपुर क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न झील ( ग्राम पंचायत महुलारा, कुंधनाखुर्द, डीली गिरधर, उथुई एवं अंजरौली के 75 हेक्टेयर क्षेत्रफल मे विस्तारित), थुनहवा झील (ग्राम पंचायत सिंड़सिड़, परसवां, टिकरा, थमौली व तुलापुर के 85 हेक्टयर भूमि क्षेत्रफल में विस्तारित) तथा सिरसा झील (ग्राम पंचायत सिंड़सिड़, कलंदरपुर, मंझनपुर तथा अंजरौली में विस्तारित) का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने उक्त झीलों को उन की प्राकृतिक सुंदरता को बरकरार रखते हुए टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।

Advertisements

उन्होंने झीलों के किनारे बड़ी मात्रा में वृक्षारोपण करने के भी निर्देश दिए जिससे झीलों का इकोसिस्टम और मजबूत हो और उसे नियमित बरकरार रखा जा सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी मिल्कीपुर को समस्त झीलों का सीमांकन कराने तथा झील क्षेत्र में किसी भी प्रकार के निर्माण न होने देने के निर्देश दिए। उन्होंने झीलों के पारिस्थितिक तंत्र को मजबूत करने के साथ ही झील में पानी के इनलेट का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए जिससे झील में नियमित पानी मौजूद रहे।

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत टिकरा के पंचायत भवन टिकरा तथा ग्राम पंचायत सिंड़सिंड़ के पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने पंचायत भवनों को नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित रखना के साथ है पुस्तकालय का बेहतर ढंग से संचालन करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित पंचायत सहायक को अपने अपने ग्राम पंचायतों में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़े  डॉ हैनिमैन : आध्यात्मिक दृष्टि से बोधगम्य हुआ प्रकृति का चिकित्सा नियम

निरीक्षण के समय ग्राम पंचायत कटरा में जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित बच्चों से संवाद स्थापित कर उनकी शैक्षिक गुणवत्ता ओ जाना गया तथा उनके अभिभावकों माता-पिता को बच्चों को नियमित स्कूल भेजने तथा बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को जनपद के समस्त पंचायत भवनों पर लेखपालों का रोस्टर वार ड्यूटी निर्धारित कर पंचायत भवन पर रहने के समय दिन व के मोबाइल नंबर की वॉल पेंटिंग कराने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समस्त पंचायत भवनों पर श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की भी वॉल पेंटिंग कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर, उप जिलाधिकारी न्यायिक मिल्कीपुर सहित संबंधित लेखपाल व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.