The news is by your side.

पीईटी परीक्षा को लेकर मण्डलायुक्त ने की बैठक

– 20 अगस्त को दो पालियों में होगी परीक्षा

अयोध्या। प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी ) 2021 आगामी 20 अगस्त 2021 दिन शुक्रवार को 2 पालियों 75 जनपदों में आयोजित की जायेगी। जिसमें 20 लाख 73 हजार 540 अभ्यर्थी भाग लेंगे। उक्त जानकारी देते हुये मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल ने बताया कि प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी ) 2021 की परीक्षा के वृहद आकार एवं संवेदनशीलता को देखते हुये परीक्षा के सफलतापूर्वक एवं सुचितापूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु यह आवश्यक है। परीक्षा केन्द्रों के चयन के समय विशेष सावधानियां बरती जाये।

Advertisements

मण्डलायुक्त अपने सभाकक्षा में मण्डल के जनपदों के जिलाधिकारियों द्वारा परीक्षा के नोडल के रूप में नामित अधिकारियों तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि परीक्षा केन्द्रों के चयन के समय उसकी क्षमता संसाधनों एवं अवस्थापना सुविधाओं की उपलब्धता, अभ्यर्थियों के सुगमता पूर्वक पहुंच मार्ग, यातायात के पर्याप्त साधन उपलब्ध हो, मार्ग के साथ परीक्षाओं के सम्बंध में उस केन्द्र को सामान्य ख्याति का विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र परिसर में अभ्यर्थियों के प्रवेश को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के साथ अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा केन्द्र में प्रवेश न कर सके इसलिए सुदृढ़ चहारदीवारी, परिसर के अंदर अथवा आसपास वाहन पार्किंग का स्थान उपलब्ध हो, पेयजल, विद्युत कनेक्शन, अच्छी हालत में पर्याप्त फर्नीचर, पर्याप्त मानव संसाधन, शौचालय, परिसर की स्वच्छता आदि का ध्यान परीक्षा केन्द्र के चयन के समय रखा जाय। उन्होंने उपस्थित लोगों से स्पष्ट रूप से कहा कि किसी भी दशा में ऐसे परीक्षा केन्द्रों का चयन न किया जाय, जहां पूर्व में परीक्षा सम्बंधी अनियमिततायें, नकल आदि की घटनायें प्रकाश में आयी हो। परीक्षा के कोविड प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का पालन हो सके इसका भी ध्यान रखा जाना है।

इसे भी पढ़े  देश की तरक्की के लिए महिलाओं का हुनरमंद होना आवश्यक : डॉ. बबिता वर्मा

बैठक में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सदस्य ओ0एन0 सिंह तथा परीक्षा आयोजन की कार्यदायी संस्था के पदाधिकारी सभी जनपदों के अपर जिलाधिकारी, संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक व सभी जनपदों के जिला विद्यालय निरीक्षक उपस्थित थे।

 

Advertisements

Comments are closed.