The news is by your side.

सुकन्या खाता खुलवा कर समाजिक दायित्व का करें निर्वहन : एच.के. यादव

-ग्रामीण शाखा डाकघरों में प्रिन्टर वितरित कर रजिस्ट्री स्पीड पोस्ट सेवा शुरू

अयोध्या। मण्डलीय कार्यालय में ग्रामीण क्षेत्र के शाखा डाकघर के पोस्टमास्टरों को रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट डाक जीवन बीमा आदि जमा निकासी के लिए अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर एच के यादव ने थर्मल प्रिन्टर वितरित किया। इससे गांव गांव के डाकघरों में रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, तथा पीएलआई की सुविधा सुलभ होगी। 615 शाखा डाकघरों को प्रिन्टर दिया जाना है जिसमे से अब तक मण्डल में 350 से अधिक डाकघरों को प्रिन्टर आपूर्ति कर दिया गया ।

Advertisements

इस दौरान श्री यादव ने मातहत डाक कर्मचारियों को घर घर सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के निर्देश दिया और सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताया कि मण्डल के सभी डाकघरों में मई माह में सुकन्या , 250 रूपये में सुकन्या खाता खोला जा सकता है और इसमें अधिकतम डेढ़ लाख रूपये जमा किये जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से मात्र 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व सम्पूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। वर्तमान में ब्याज दर 8.2 प्रतिशत है और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है।

श्री यादव ने अपने मातहतों से कहा कि हम सभी के अच्छे आचरण एवं मेहनत से आज भी डाक विभाग के प्रति लम्बे अरसे से आम जनमानस का विश्वास एवं अच्छी छवि बनी हुई है, इसे कायम रखने का दायित्व हम लोगों का है औऱ इस विश्वास को किस प्रकार बनाए रखा जाये इस विषय पर हमें जागरूक होने की जरूरत है । दूसरी ओर डाक जीवन बीमा के बारे में श्री यादव ने कहा कि डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा हमारे विभाग के दो अत्यंत ही महत्वपूर्ण बीमा योजनाएं है परन्तु हम सभी इसके व्यापक प्रचार-प्रसार में अभी तक उस गति को पाने में सफल नहीं हो सके है जिसकी हमें आवश्यकता है जबकि इस योजना से कम प्रभावी व कम लाभदायक बीमा स्कीम को अन्य बीमा कंपनी अच्छे ढंग से प्रस्तुत करके आम लोगों को आकर्षित करने में सफल हो रहे हैं

इसे भी पढ़े  ट्रेलर में पीछे से घुसी ट्रक, चालक खलासी गंभीर

अतः हम सभी को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है और डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा के लाभों के अन्य बीमा कंपनी के स्कीम से तुलनात्मक अध्ययन करके लोगों को आकर्षित करने की महती आवश्यकता है द्य निरीक्षक हरिमोहन सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह, शाखा प्रबंधक चेतन जायसवाल मौजूद रहे ।

 

Advertisements

Comments are closed.