The news is by your side.

अयोध्या की धार्मिक, ऐतिहासिक सांस्कृतिक विरासतों का हो संरक्षण

-श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद द्वारा माता आशादेवी मन्दिर, मॉ जालपा देवी मन्दिर व वामदेव मन्दिर का किया गया निरीक्षण

अयोध्या। श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सन्तोष कुमार शर्मा द्वारा नगर पंचायत कुमारगंज तहसील मिल्कीपुर जनपद अयोध्या स्थित माता आशादेवी मन्दिर , मॉ जालपा देवी मन्दिर , वामदेव मन्दिर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी धीरज श्रीवास्तव व अन्तरा शर्मा कन्सलटेन्ट एंव नगर पंचायत कुमारगंज के कर्मचारी इरशाद उपस्थित रहे।

Advertisements

श्री शर्मा द्वारा किये गये निरीक्षण का उद्देश्य जनपद अयोध्या की धार्मिक ऐतिहासिक सांस्कृतिक विरासतों को सुरक्षित किये जाने एंव उनके संरक्षण किये जाने एंव मन्दिर में यात्रियों की सुविधा के दृष्टिगत कराये जाने वाले कार्यो पर रहा। क्या कार्य कराये जा सकते है का रहा । माता आशादेवी मन्दिर नगर पंचायत कुमारगंज स्थित मो0 पिठला बार्ड संख्या 10 में स्थित है निरीक्षण के समय उपस्थित ग्रामवासियों एंव वुद्विजीवियों द्वारा यह बताया गया कि माता आशादेवी मन्दिर काफी प्राचीन मन्दिर है इसका रखरखाव ग्रामीण स्तर पर बनी कमेटी मॉ आशादेवी क्षेत्रीय कल्याण समिति द्वारा किया जाता है इस मन्दिर का रकवा लगभग 0-251 हे0 है ।

मन्दिर के खाली पडे स्थान पर स्थानीय कमेटी द्वारा श्रद्वालुओ के सहयोगार्थ एक वड़ा हाल , किचन शेड, पार्किग गौशाला फर्श आदि के निर्माण किये जाने के लिये अनुरोध किया गया। मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा स्थानीय स्तर पर संचालित कमेटी से अपेक्षा की गई कि वह उन्हें मन्दिर में कराये जाने वाले कार्यो के बारे में लिखित रूप से अवगत करा दें। उपस्थित कन्सलटेन्ट को निर्देशित किया गया कि इस पर विचार करते हुये कराये जाने वाले कार्यो की अनुमानित लागत से उन्हें अवगत कराया जाये।

इसे भी पढ़े  कृषि विवि में आज से होगा शिक्षाविदों का जमावड़ा

नगर पंचायत कुमारगंज स्थित गिरजापुर रोड से कूडे भार सम्पर्क मार्ग पर स्थित मॉ जालपा देवी मन्दिर का निरीक्षण करने पर स्थानीय लोगो द्वारा बताया गया कि यह मन्दिर काफी पुराना है इस मन्दिर पर प्रत्येक अमावस्या को मेला लगता है दूर दराज क्षेत्रो से लोग यहॉ आकर पूड़ी व हलवा तैयार कर माता को प्रसाद चढा़या जाता है। इस मन्दिर में स्थानीय स्तर पर एक तालाब का निर्माण भी किया गया है इसकी जल निकासी नहीं है मन्दिर का रकवा काफी अधिक है जो सुरक्षित नहीं है । इस मन्दिर के अवशेष रकवे को सुरक्षित करने हेतु वाउण्ड्रीबॉल ,गेट ,श्रद्वालुओ के लिये किचेनशेड का निर्माण ,पार्किग ,बच्चों के लिये खेलने का स्थान व उपकरण एंव पूजा स्थलों की वाउण्ड्री बनाये जाने हेतु कन्सलटेन्ट द्वारा सुझाव दिया गया जिस पर निर्देशित किया गया कि इस स्थल पर भी निर्माण कराये जाने हेतु कार्य का नाम एंव अनुमानित लागत से उन्हें अवगत कराया जाये।

वामदेव मन्दिर का निरीक्षण किया गया वामदेव मन्दिर पर पूर्व से ही पर्यटन विभाग द्वारा कार्य कराया जा रहा है । वामदेव मन्दिर ग्राम सभा धमथुआ तह0 मिल्कीपुर में स्थित है । इस मन्दिर को जाने वाली सड़क काफी जर्जर हालत में है जिसका मिर्नाण एंव मन्दिर पर पर्यटन विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यो के अतिरिक्त अन्य कार्यो को किए जाने हेतु कन्सलटेन्ट को प्रजेन्टेशन प्रस्ुतत करने के लिये कहा गया है।

Advertisements

Comments are closed.