The news is by your side.

दीदीन मॉल मसौधा का हुआ लोकार्पण

-स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित किये जा रहे विभिन्न उत्पादों के दुकानों का किया अवलोकन

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उपायुक्त स्वतः रोजगार/खण्ड विकास अधिकारी कृष्ण कुमार सिंह ने दीदीन मॉल मसौधा का लोकार्पण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मॉल में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित किये जा रहे विभिन्न उत्पादों के दुकानों का अवलोकन किया तथा सभी स्वयं सहायता समूहों को अपने अपने उत्पादों को और भी बेहतर करने हेतु प्रोत्साहित किया। जिलाधिकारी ने जिला मिशन मैनेजर, ब्लाक मिशन मैनेजर तथा एडीओ आईएसबी को स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को और बेहतर कर लें रहने हेतु निरन्तर सहयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने मॉल के परिसर को भी निरन्तर और बेहतर करते हुये खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया।

Advertisements

इस अवसर पर उपायुक्त स्वतः रोजगार ने बताया कि जनपद के कुल 6 विकास खण्डों यथा-मसौधा, मिल्कीपुर, हरिग्टनगंज, तारून, अमानीगंज तथा सोहावल में दीदीज मॉल का संचालन प्रारम्भ कर दिया गया है। जहां विशेष तौर पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित विभिन्न उत्पादों का स्वयं सहायता समूहों की दीदीज द्वारा विक्रय किया जाता है। विकासखण्ड मसौधा कार्यालय सभागार में एक ब्लाक एक उत्पाद से सम्बंधित स्वयंसहायता समूहों की दीदीओं को सम्मानित करते हुये अपने उत्पादों को बेहतर करने के साथ उत्पादों के अच्छी पैकिंग एवं मार्केटिंग हेतु स्किल डेवलपमेंट करने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उपायुक्त स्वतः रोजगार ने जिलाधिकारी को बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत जनपद अयोध्या में समस्त विकाखण्डों में वन ब्लाक वन उत्पाद के तर्ज पर कार्य किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े  शिया मुसलमानों ने मनाई ईद, पेश की गई मुबारकबाद

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके ट्रेवल एवं टूर गाइड को प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ टूरिस्ट गाइड यूनिफार्म की सारथी किट टीशर्ट लांच किया। जिलाधिकारी ने टूरिस्ट गाइड के प्रशिक्षणाथियों को अयोध्या के पौराणिक ऐतिहासिक एवं अध्यात्मिक स्थानों की विस्तार से जानकारी देने के साथ अयोध्या धाम व उसके आसपास भविष्य के परियोजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए कहा। अयोध्या धाम में आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये सभी स्थलों का टूरिस्ट गाइड भ्रमण करें उसकी विस्तृत जानकारी दें और ऐसा व्यवहार करें कि वे जब अपने गनतव्य के लिए प्रस्थान करें तो अयोध्या से एक अच्छा भाव लेकर जायें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव ने सभी गाइड को ड्रेस कोड में रहने तथा उनका पहचान पत्र (आईडी) बनाने के लिए सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिये। बैठक में सम्बंधित विभाग के अधिकारी एवं गाइड उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.