The news is by your side.

जनपद में बंद पड़े गेहूं क्रय केंद्रों को खोलने की मांग

– कांग्रेसियों ने नवीन मंडी गेहूं क्रय केन्द्र पर दिया धरना

अयोध्या। ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़े गेहूं क्रय केंद्रों को तत्काल खोला जाए एवं शहरी क्षेत्र में क्रय केंद्र में खरीद की दिनांक 23 जून को समाप्त हो रही समय सीमा को तत्काल बढ़ाया जाए अन्यथा कांग्रेस पार्टी सड़कों पर उतरकर संघर्ष करेगी उक्त बातें कांग्रेस जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव ने नवीन मंडी स्थित गेहूं क्रय केंद्र के समक्ष आयोजित हुई एक दिवसीय धरने में कही।

Advertisements

धरने का नेतृत्व करते हुए अखिलेश यादव ने कहा जिले में 1 अप्रैल से 42 केंद्रों पर खरीदारी करने की प्रदेश सरकार ने घोषणा की थी और गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित किया था परंतु गेहूं क्रय केंद्र शुरू होते ही केंद्रों पर किसानों का शोषण किया प्रारंभ हो गया था। खरीद शुरू होते ही माफिया हावी हो गए क्रय केंद्र पर समर्थन मूल्य देने बजाय किसानों का गेहूं औने पौने दामों में खरीदा जा रहा था। इससे किसानों को फसल का वाजिब मूल्य नहीं मिल पाया और निर्धारित समय से पूर्व केंद्र को बंद कर देने से किसानों में रोष है।

कांग्रेस पार्टी लगातार इस बात को उठाती रही है इसी को लेकर कांग्रेसी नेताओं को पूरे प्रदेश में गिरफ्तार कर जेल भेजने का भाजपा की प्रदेश सरकार लगातार कर रही है प्रदेश सचिव सुनील पाठक ने धरने में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा जिले में गेहूं की खरीद एक अप्रैल से 42 केंद्रों पर शुरू होने की घोषणा प्रदेश सरकार ने कर गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया था। परंतु हकीकत में यह हवा हवाई ही साबित हुई और क्रय केंद्रों पर गुंडे माफियाओं का राज चलने लगा। जनपद पिछले वर्ष गेहूं खरीद के मामले में बहुत कुछ नहीं कर सका था। इसका कारण यह था कि खरीद शुरू होने के बाद प्रदेश में लॉकडाउन लग गया था। इससे खरीद पूरी तरह प्रभावित रही थी और लक्ष्य भी पूरा नहीं हो सका था। पिछले वर्ष 41.6 एमटी के सापेक्ष 24.61 एमटी ही खरीद हो सकी थी।

इसे भी पढ़े  उत्तर प्रदेश की 80 सीटें जीत रही है भाजपा : केशव प्रसाद मौर्या

यह लक्ष्य के सापेक्ष 59.16 प्रतिशत ही रही थी प्रवक्ता मोहम्मद शरीफ ने बताया कांग्रेस पार्टी सरकार से तत्काल समस्त गेहूं क्रय केंद्रों को तुरंत खोले जाने एवं इनकी समय सीमा बढ़ाई जाने की मांग करती है अन्यथा आज का एक दिवसीय धरना किसान भाइयों के साथ सड़कों पर आ जाएगा और इसकी जिम्मेदारी सरकार की ही होगी। इसी क्रम में सोहावल गेहूं क्रय केंद्र पर ब्लॉक अध्यक्ष दिनेश चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस जनों ने धरना दिया और बंद पड़े गेहूं क्रय केंद्र को तत्काल खोलने की मांग की धरने में कांग्रेस नेताओं के साथ बड़ी संख्या में किसान भाई भी सम्मिलित हुए।

नवीन मंडी गेंहू क्रय केंद्र के धरने में प्रमुख रूप से जिला उपाध्यक्ष अनिल सिंह,जिला कोषाध्यक्ष अब्दुल हकीम,बलवीर सिंह कोरी,अजीत वर्मा,रामकरन कोरी,बसंत मिश्रा,विजय पांडेय,आकाश यादव,रिशु यादव,राजेश यादव,लल्लन प्रसाद यादव,विवेक सिंह,नान बाबू,लवकुश,देवेंद्र,केदारनाथ,इदरी,गुरु शरण यादव,अनिल कुमार तिवारी,राधे वर्मा सहित बड़ी संख्या में किसान भाई मौजूद रहे।सोहावल में आयोजित घरने में प्रमुख रूप से जिला सचिव लाल मोहम्मद,आजाद रावत,लव कुश रावत,राहुल कुमार,संजय मदान,दीपक रावत,पंकज रावत,मो० सबील,अंकित रावत,सुभाष कुमार,सुनील पांडे,राम किशोर तिवारी सहित किसान भाई मौजूद रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.