The news is by your side.

मतदान के दौरान आयोग के निर्देशों का अक्षरशः करें अनुपालन : नितीश कुमार

-पोलिंग पार्टियों के कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्य का डीएम ने किया निरीक्षण

अयोध्या। जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 20 मई को 54-फैजाबाद लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए साकेत महाविद्यालय अयोध्या में संचालित पोलिंग पार्टियों के कार्मिकों के प्रथम दिवस के प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया।

Advertisements

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी नतीश कुमार ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से मतदान की समस्त प्रक्रियाओं को संपन्न कराए जाने हेतु बरती जाने वाली विभिन्न सावधानियों एवं आयोग के निर्देशों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को जीवित बनाये रखने हेतु सबसे जरूरी है अधिक से अधिक मतदाताओं का मतदान प्रक्रिया में सहभागी बनना है। उन्होंने आयोग द्वारा प्रकाशित मतदाता सूची में नाम होने के उपरांत मतदाता वोटर कार्ड के अतिरिक्त 12 अन्य मान्य वैकल्पिक पहचान पत्रों को दिखाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि एम0पी0एस0 ऐप को पीठासीन अधिकारी इंस्टॉल कर लें और उसे संचालित करने एवम् मतदान प्रतिशत फीडिंग की अच्छी जानकारी कर प्राप्त कर लें तथा मतदान दिवस पर मा0 आयोग द्वारा निर्धारित अवधियों में समय पर मतदान प्रतिशत को सही से भरें। उन्होंने बताया कि मतदान 20 मई को प्रातः 7 बजे से प्रारम्भ होगा उससे 90 मिनट पहले मॉक पोल की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी, आयोग के नियमानुसार मॉक पोल समय से प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें। मॉक पोल के बाद सी0आर0सी0 करके निर्धारित समय पूर्वान्ह 7 बजे से वास्तविक मतदान प्रारम्भ कर दें।

मतदान के दौरान आयोग के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करें। उन्होंने बताया कि नियमानुसार पोलिंग एजेंट समय से नियुक्त कर लिए जाय। उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टी की रवानगी जिस वाहन से होगी उसी वाहन से वापसी भी होगी। प्राइवेट वाहन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। मतदान दिवस पर किसी भी स्थिति में किसी भी व्यक्ति को बूथ के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति प्रदान न की जाए। कोई भी मतदान कार्मिक या पीठासीन अधिकारी किसी भी स्थिति में कोई भी आतिथ्य स्वीकार न करे और कोई भी राजनैतिक चर्चा न करें। सभी मतदान कार्मिक मा0 आयोग के अपेक्षा के अनुरूप मर्यादित आचरण व्यवहार करें और अपने मतदान केन्द्र पर अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करें। समस्त मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधायें उपलब्ध है तथा गर्मी को देखते हुए मतदान केन्द्रों पर पेयजल और ओ0आर0एस0 की भी व्यवस्था उपलब्ध होगी। सभी मतदान कार्मिक एवं पीठासीन अधिकारी मतदान दिवस को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न कराते हुए चुनाव प्रक्रिया को आयोग के निर्देशानुसार पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

इसे भी पढ़े  सामान्य प्रेक्षक ने मतदान की तैयारियों का लिया जायजा

प्रभारी अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज ने प्रशिक्षण के दौरान बताते हुए कहा कि मतदेय स्थलों पर पोलिंग एजेंट की नियुक्ति समय पर हो जाये तथा उनके बैठने के लिए उपयुक्त स्थल प्रदान किया जाय। प्रशिक्षण के निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी द्वारा साकेत महाविद्यालय में मतदान कार्यक्रमों के पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने हेतु बनाए गए मतदाता सुविधा केंद्र का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स के साथ-साथ मजस्ट्रेट्स द्वारा पोलिंग पार्टियों के मतदान कार्मिकों को पोलिंग पार्टियों के रवानगी, मतदान दिवस पर मॉक पोल प्रारंभ करने से पूर्व, मॉक पोल के दौरान, मॉक पोल के उपरांत, वास्तविक मतदान प्रारंभ करने से पूर्व तथा मतदान प्रारंभ से मतदान समाप्ति तक व मतदान समाप्ति के उपरांत ईवीएम को सील करने तथा स्ट्रांग रूम तक ईवीएम को जमा करने आदि सहित मतदान की संपूर्ण प्रक्रियाओं का आयोग के निर्देशानुसार चरणबद्ध तरीके प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक भी उपस्थित रहे।

-दोनों पालियां में कुल 413 पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण

सोमवार को 271-रूदौली विधानसभा के मतदान कार्मिकों व पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण प्रथम पाली प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 1 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपरान्ह 2 बजे से 5 बजे तक कराया गया। दोनों पालियां में कुल 413 पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में दोनों पाली मिलाकर कुल 8 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे ।अनुपस्थित मतदान कार्मिकों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों के अंतर्गत प्राथमिक की दर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है एवं विभागीय अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु संबंधित को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं ।

Advertisements

Comments are closed.