The news is by your side.

निर्माणाधीन कार्यो को समय से पूरा करें कार्यदायी संस्थायें : डा. अनिल कुमार

जिलाधिकारी ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

अयोध्या। जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रम की प्रगति मासान्त नवम्बर 2018 की मासिक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री समग्र ग्राम में चयनित सभी ग्रामो में क्रियान्वित सभी कार्यक्रमों/योजनाओं की गहराई से सत्यापन कर इसकी विस्तृत सत्यापन रिर्पोट शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होनें मुख्यमंत्री समग्र ग्रामों को वैकल्पिक मार्ग प्रकाश व्यवस्था, डेयरी, मृदा स्वास्थ परीक्षण, बखारी एवं अन्य कृषि यन्त्रों के साथ-साथ क्रियान्वित सभी कार्यक्रमों से शीघ्र संतृप्त करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण समय से करायें, दवाओं की उपलब्धता में और सुधार लायें। उन्होनें संस्थागत प्रसव की प्रगति जहां अच्छी नही है उससे सम्बन्धित आशा, एएनएम व अन्य सम्बन्धित कर्मचारियों का कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ए0के0 गुप्ता ने बताया कि जनपद में सभी एम्बुलेन्स क्रियाशील है और इनके रिस्पांस टाइम को और कम करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे 102 व 108 एम्बुलेन्स यथाशीघ्र मरीजो के पास पहुंचें और मरीजो का समय से इलाज किया जा सके।
जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने डीएफओ रवि सिंह को जनपद में वृक्षारोपण कार्य का शत् प्रतिशत सत्यापन करने व सूखे हुये पेड़ो के स्थान पर पुनः नया पौधा़ लगाने के निर्देश दिये। डीएम ने कहा कि 14वां वित्त के कार्यो में तेजी लायें, जिन विद्यालयों मे कार्याकल्प योजना के अन्तर्गत कार्य नही हुआ है या जहां पर कार्य बाकी है उसे वहां शीघ्र सभी कार्य पूर्ण करायें जायें। उन्होनें जिन ग्राम पंचायतो में मनरेगा की प्रगति धीमी हैं उनसे सम्बन्धित रोजगार सेवक व ग्राम सचिव पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जनपद में कई पशुशालाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है वहां पर पशुओं को रखा जाने लगा है, जिनके चारे के लिए किसान भाई पुवाल व भूसा दे सकते हैं। डीसी मनरेगा ने बताया कि मनरेगा की प्रोग्रेस 88 प्रतिशत है। समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के 98 आवेदन प्राप्त हुयें हैं। जिसे जिलाधिकारी ने और प्रयास कर और पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। जनपद में वृद्धावस्था पेंशन की दो किश्तें जा चुकी हैं तीसरी किश्त माह दिसम्बर में दी जायेगी। निराश्रित महिला एवं दिव्यांग पेंशन की तीन किश्ते लाभार्थियों की खाते में स्थानान्तरित की जा चुकी है।
जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने जनपद में निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी कार्यदायी संस्थायें निर्माणाधीन कार्यो को समय से पूरा करें। उन्होनें कर-करेत्तर राजस्व की आय बढ़ाने के भी निर्देश दिये। बैठक में सीडीओ अभिषेक आनन्द, डीएफओ रवि सिंह, सीएमओ एके गुप्ता, परियोजना निदेशक (ग्राम्य विकास अभिकरण) एके मिश्र, उप निदेशक सूचना अतुल मिश्रा, डीसी मनरेगा सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.