The news is by your side.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर बच्चों ने की विक्रम साराभाई विज्ञान लैब की सैर

-बीएसए सन्तोष राय बच्चों की प्रतिभा से हुए प्रभावित

अयोध्या। मंगलवार को कम्पोजिट विद्यालय ददेरा – पूरा बाजार नोबल पुरस्कार विजेता भारतीय वैज्ञानिक सी वी रमन की स्मृति और राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन हुआ। इस मौके पर पर पूरा ब्लाक के ददेरा गांव स्थित कम्पोजिट विद्यालय के परिसर मे बेसिक शिक्षा परिषद अयोध्या और जी बी टी सी ट्रस्ट के सयुंक्त प्रयासों से एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। प्रदर्शनी का उद्घाटन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने किया।

Advertisements

कार्यक्रम में डी सी ट्रेनिंग सुनील कुमार श्रीवास्तव, खण्ड शिक्षा अधिकारी पूरा शैलेन्द्र कुमार का सहयोग रहा। इस प्रदर्शनी में जीबीटीसी ट्रस्ट की तरफ से प्रोजेक्ट इनेबल के तहत पहले से ही नवोदय विद्यालय, विद्याज्ञान स्कूल और आश्रम पद्धति विद्यालयों की तैयारी कर रहे बच्चों को कम्पोजिट विद्यालय ददेरा में बनीं अयोध्या मंडल की पहली खगोलीय प्रयोगशाला का भ्रमण कराया गया। बच्चों को विज्ञान और तकनीक के सहारे सौर मंडल और सौर परिवार की सैर करायी गयी साथ ही बच्चों ने बहुत सारे सौर यंत्रों की जानकारी ली।

प्रदर्शनी मे जीबीटीसी ट्रस्ट द्वारा स्मार्ट कक्षाओं से आच्छादित 5 प्राथमिक विद्यालयों आशापुर, बैसिंह, भीखापुर, रसूलाबाद और शाहनवाज़पुर के बच्चों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। जीबीटीसी ट्रस्ट पहले से ही परिषदीय विद्यालयों के कर्मठ व स्वयंसेवी शिक्षकों से जुड़कर कोरोना काल से ही प्रोजेक्ट इनेबल व सुपर 60$ के माध्यम से गरीब व वंचित तबके के जरुरतमंद बच्चों को निःशुल्क ऑनलाइन शिक्षा दे रहा है। आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों में वैज्ञानिक समझ व शिक्षा के प्रति एक ऐसी अलख जगाना था, जिससे हमारे देश के नौनिहाल आगे चलकर देश के विकास में अपना भरपूर योगदान दे सकें।

इसे भी पढ़े  लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य

कार्यक्रम में आए बच्चो के लिए विद्यालय में बनीं  नक्षत्रशाला आकर्षण का केंद्र बनी रही। जीबीटीसी ट्रस्ट की संस्थापिका किरनदीप संधू व सह संस्थापक देवेश मोहन ने कार्यक्रम में आये सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया, साथ ही वहां आए सभी अतिथियों का आभार जताया। मेजबान प्रधानाध्यापक संचराज वर्मा और रजनी रंजन जायसवाल ने कार्यक्रम में आए सभी बच्चों और अभिभावकों का अभिनंदन किया।

कार्यक्रम में सौमित्र दूबे, अनामिका मिश्रा, पंकज आर्या, संतोष गुप्ता, सत्येंद्र गुप्ता, राजेंद्र तिवारी, अंशु, सर्वेश, अपर्णा, निधि महेंद्रा, अंकिता, आलोक, करिश्मा, शालिनी राजपाल, अखिलेश, साधना, उमा, अम्बरेश, पूजा, सरोज, प्रतिभा आदि की सहभागिता रही।

Advertisements

Comments are closed.