The news is by your side.

कुलपति ने पुस्तकालय डिजिटलाइजेशन का किया उद्घाटन

अवध विवि का केन्द्रीय पुस्तकालय आधुनिक सुविधाओं से होगा परिपूर्ण

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के महामना मदनमोहन मालवीय केन्द्रीय पुस्तकालय को डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया को आनलाइन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित ने पुस्तकालय डिजिटलाइजेशन का उद्घाटन किया। शिक्षा के क्षेत्र में बढ रही उच्चीकरण की प्रतियोगिता के दौर में विश्वविद्यालय की उपलब्धियों के क्रम में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रो0 दीक्षित ने बताया कि तथ्यपरक शोध कार्यों एवं विषयों से जुड़े संदर्भ ग्रन्थों के लिए शोधरत छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के ज्ञानार्जन के लिए डिजिटलाइजेशन की आवश्यकता काफी दिनों से प्रतिक्षित थी। विश्वविद्यालयों के पुस्तकालयों का उच्चीकृत होना आवश्यक है क्योंकि पुस्तकालय शिक्षण का ह्दय स्थल होता है। विश्वविद्यालय की केन्द्रीय लाइब्रेरी अब पुस्तकें निर्गत करने के लिए कार्ड जारी करने की प्रक्रिया के स्थान पर थम्ब इम्प्रेशन के जरिये पुस्तकें शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को निर्गत करेगा।
विश्वविद्यालय के इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों की तर्ज पर सभी शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं का डिजिटल डाटा तैयार किया जा रहा है और विभागवार छात्र-छात्राओं की आवश्यक सूचनायें पुस्तकालय के साफ्टवेयर पर अपलोड कर दी जायेगी। इससे शिक्षक एवं छात्र-छात्रायें ई-बुक, ई-जर्नल का भी आसानी से आॅनलाइन अध्ययन कर सकेंगे। रूसा के प्रभारी डाॅ0 नरेश चैधरी ने बताया कि लाइब्रेरी के उच्चीकरण के लिए रूसा से वित्तीय अनुदान प्राप्त हुआ है। शीघ्र ही विश्वविद्यालय का केन्द्रीय पुस्तकालय आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होगा।
उद्घाटन के इस अवसर पर कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित, प्रति कुलपति प्रो0 एस0एन0 शुक्ल, मुख्य नियंता प्रो0 आर0 एन0 राय, प्रो0 अशोक शुक्ल, प्रो0 आर0के0 तिवारी, प्रो0 के0 के0 वर्मा, प्रो0 राजीव गौड़, डाॅ0 आर0के0 सिंह, प्रो0 नीलम पाठक, प्रो0 विनोद श्रीवास्तव, डाॅ0 नीलम यादव, डाॅ0 तुहिना वर्मा, डाॅ0 अनिल यादव व अन्य ने डिजिटलाइजेशन के लिए पर्सनल डाटा कैप्चर फार्मेट की औपचारिकताओं को पूर्ण किया। इस अवसर पर कार्यपरिषद सदस्य ओम प्रकाश सिंह, डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ0 राजेश सिंह कुशवाहा, डाॅ0 आर0 एन0 पाण्डेय, जनसम्पर्क अधिकारी आशीष मिश्र, आशीष जायसवाल सहित अन्य उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.