The news is by your side.

बीकापुर सीएचसी में सिजेरियन डिलीवरी शुरू

-क्षेत्र की बड़ी आबादी को मिलेगा लाभ

Advertisements

अयोध्या। जनपद के ब्लॉक बीकापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी शुरू कर दी गई है। पहले यह सुविधा न होने के कारण मरीज को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र जाना पड़ता था। इससे क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था ।

सीएचसी अधीक्षक डॉ अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर, पैथालॉजी की सुविधा काफी पहले से उपलब्ध हैं, अब विशेषज्ञ चिकित्सको की तैनाती होने से अस्पताल में सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा भी जरूरत मंदो को उपलब्ध हो रही है। सीएचसी में विकास खंड क्षेत्र की बड़ी आबादी इलाज के लिए आती है। यहां हर दिन 150 से 250 मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की ओपीडी में भी 30 से 50 तक मरीज रहते हैं। इसके अलावा प्रतिदिन तीन से पांच डिलीवरी भी होती हैं। अब तक यहां सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा नहीं थी।


डॉ. अवधेश सिंह ने बताया कि सामान्य डिलीवरी के साथ ही अस्पताल में सिजेरियन डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि सिजेरियन प्रसव दो तरह के होते हैं। इमरजेंसी व इलेक्टिव सिजेरियन । फिलहाल इलेक्टिव सिजेरियन किए जा रहे हैं। इमरजेंसी सिजेरियन के लिए व्यवस्था जुटाई जा रही है। मरीजों को लाभ देने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए संसाधन बढ़ाए जाएंगे । कुछ दिन पूर्व प्रसूताओ के लिए सिजेरियन ऑपरेशन की शुरुआत की गई है। अभी तक तीन प्रसूताओ का ऑपरेशन भी हो चुका है।

इसे भी पढ़े  अच्छी शिक्षा से कॅरियर का चुनाव आसान : डॉ. विनय कुमार यादव


सिजेरियन करने वाली टीम में शामिल स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ.मंजू रावत, डॉ. मोनिका, डॉ. डीसी सेमवाल, डॉ. श्रुति शर्मा, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.एसके झा, रितु, शाहजहां, मनोज गुसाईं, आशीष आदि को उन्होंने बधाई दी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत बछरामपुर में स्थित ईंट-भट्ठे पर काम करने वाली महिला गंगा, पत्नी कृष्णा का बच्चा सिजेरियन से हुआ है। इसमें डॉ. हुबलाल सरोज, डॉ. धर्मेंद्र राव, डॉ.अनिल वर्मा सहित अन्य लोग शामिल रहे ।

Advertisements

Comments are closed.