The news is by your side.

श्रद्धालुओं को अयोध्या बाहरी छोरो से ही दिखे रमणीक

-कमिश्नर और डीएम ने नव्य, भव्य, दिव्य अयोध्या की अनुभूति कराने के दृष्टिगत विभिन्न स्थलों का किया निरीक्षण

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने जिलाधिकारी नितीश कुमार के साथ अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या के बाहरी छोरो से ही रमणीक, नव्य, भव्य, दिव्य अयोध्या की अनुभूति कराने के दृष्टिगत विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग पर पॉलिटेक्निक के आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पॉलिटेक्निक के पास स्थित फुटओवर ब्रिज पर वेलकम अयोध्या का पॉइंट बनाया जाए तथा इसको आकर्षक लोगों एवम फसाड डिजाइनिंग से सजाया जाए तथा आसपास के सरकारी भवनों का रंग रोगन कराने के साथ फसाड लाइटिंग से सजाया जाए और सरकारी भवनों के परिसर में लगे पेड़ों को भी सजाया जाए तथा राष्ट्रीय राजमार्ग के मीडियम के क्रॉस बैरियर आदि को दुरुस्त कराया जाए।

Advertisements

उन्होंने राज्य मार्ग की सर्विस लेन जो जगह-जगह पर ऊंची नीची है उससे समतल कर साफ सुथरा कराने के निर्देश दिए। अधिकारी द्वय ने कहा कि सहादतगंज बाईपास के पास रेलवेओवर ब्रिज के दोनों तरफ साइन बोर्ड लगाया जाए जिस पर रामायण कालीन चित्रों को उकेरा जाए।

मंडलायुक्त ने कहा कि बाईपास के मीडियम में लगे स्ट्रीट लाइट के खंभों में लोगों लगाया जाए तथा अयोध्या सुल्तानपुर अंडर पास पर हाई मास्क लाइट तथा फसाड लाइटिंग की जाए इसके पश्चात उन्होंने सहादतगंज बाई पास से लेकर अयोध्या साकेत पेट्रोल पंप बाईपास तक के सभी अंडर पासो का निरीक्षण किया सभी में साफ सफाई कर फसाड डिजाइनिंग करने के निर्देश दिए। अयोध्या बाईपास पर बालू घाट पुलिस चौकी के सामने एक वर्टिकल साइन बोर्ड जिस पर अयोध्या लोगो हो लगाने तथा अयोध्या विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को आस पास के भवनों में फसाड डिजाइनिंग का अनुपालन कराने के निर्देश दिए ।

इसे भी पढ़े  डॉ. डी.आर.भुवन को प्री स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में मिला मेडल

मंडलायुक्त ने ओवर ब्रिज की दीवाल का रंग रोगन करने के साथ सजावटी लाइट का पैटर्न बनाकर सजाने के निर्देश दिए। तथा अंडर पास जहां से धर्म पथ की शुरुआत होती है के आसपास के क्षेत्रों का सुंदरीकरण करने के निर्देश दिए तथा कहा कि धर्म पथ के प्रवेश द्वार पर एक साइन बोर्ड लगाया जाए जिस पर धर्मपथ लिखे होने के साथ श्री राम भगवान की मूर्ति लगी हो ।इसके पश्चात मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा चौधरी चरण सिंह घाट के पास पर्यटन विभाग द्वारा प्रस्तावित टेंट सिटी हेतु चयनित भूमि का निरीक्षण किया। तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में खाली पड़ी भूमि को सरफेस पार्किंग के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।

अधिकारी द्वय ने सरयू होटल के सामने धर्म पथ पर खाली पड़ी भूमि पर बेहतर योजना बनाकर एक विश्वस्तरीय स्ट्रक्चर का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। अंत मे अधिकारी द्वय द्वारा मकबरा के समीप स्थित डॉ भीम राव अम्बेडकर राज्य विद्यालयी क्रीड़ा संस्थान( स्पोर्ट्स स्टेडियम) परिसर का निरीक्षण किया तथा परिसर में खाली पड़ी भूमि पर स्पोर्ट काम्प्लेक्स का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के समय नगर नियोजक गोर्की सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.