The news is by your side.

श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के फेज-1 का 76 प्रतिशत कार्य पूर्ण

-तीन फेजो में होना है अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का सम्पूर्ण कार्य, -821 एकड़ के सापेक्ष 799 एकड़ भूमि क्रय का कार्य पूर्ण

 

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट के फेज-1 का 76 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष कार्यों को भी माह जून 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा तथा फेज-1 के तहत आइसोलेशन-वे, दो टैक्सी-वे और एक एप्रन (तीन एयर बसो को पार्किंग हेतु) का कार्य पूर्ण हो चुका है। रनवे का भी 1600 मीटर से अधिक कार्य पूर्ण है। टर्मिनल बिल्डिंग का 56ः कार्य पूर्ण है जिसे जून तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

Advertisements

तथा इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। फेज-1 के तहत ही रेसा के मानक के अनुरूप रनवे तथा कैट वन लाइटिंग का कार्य भी पूर्ण होगा। जिससे रात्रि में व धुंध (फाग) में भी विमानों के लैंडिंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी। जिलाधकारी ने बताया फेज-1 के साथ ही कार्यदाई संस्था को फेस-2 के सिविल कार्य को भी प्रारंभ करने हेतु निर्देशित किया जा चुका है।

जिलाधकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशन में अयोध्या धाम का अयोध्या की परंपरा एवं ऐतिहासिक धरोहरों, भवनो मठ-मंदिरों को संजोए रखते हुए चौमुखी विकास कर अयोध्या धाम को सवारने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इसी के अंतर्गत अयोध्या के 10 ऐतिहासिक कुण्डो के जीर्णोद्धार का कार्य 31 मार्च 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जमथरा से गुप्तार घाट तक बंधे के फेज-1 का कार्य भी 31 मार्च 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसी के साथ ही इस बंधे के फेस-2 के तहत रिवर फ्रंट का डीपीआर अयोध्या विकास प्राधिकरण अयोध्या द्वारा तैयार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े  अयोध्या में पहली बार 4डी मंदिर से “लक्ष्मी-नारायण“ के दर्शन का अवसर

ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षित करने के क्रम में अफीम कोठी तथा चौक के दरवाजों को उनके ऐतिहासिक फसाड को बनाए रखते हुए संरक्षित किया जाएगा और उस पर आकर्षक लाइटिंग भी की जाएगी। इसी के साथ ही अयोध्या धाम के 37 मठदृमंदिरों एवं हैरिटेज भवनों के रंगाईदृपुताई एवं लाइटिंग का कार्य भी किया जा रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि अयोध्या धाम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटको को आवागमन की सुचारू सुविधा उपलब्ध कराए जाने के दृष्टिगत रामपथ, भक्तिपथ, जन्मभूमि पथ, धर्मपथ, न्याय पथ के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण स्मार्ट रोड का कार्य किया जा रहा है साथ ही अयोध्या जिले को जोड़ने वाले सभी मार्गों का भी चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है, तथा रोड फर्नीचर को बेहतर एवम् आकर्षक किया जा रहा है, साथ ही 67.5 किलोमीटर लंबे रिंग रोड का कार्य भी अप्रैल 2023 से प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस हेतु समस्त 37 ग्रामों का 3ए व 3डी हो गया है जिसमें से 26 ग्रामों के फाइनल सर्वे का कार्य भी पूर्ण हो चुका है।

Advertisements

Comments are closed.