The news is by your side.

अयोध्या ग्रीन फण्ड विकसित करने की स्वीकृति

-मण्डलायुक्त ने की फण्ड के स्वीकृति समिति की बैठक

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या को एक चिर स्थाई शहर के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से अयोध्या में वृक्षारोपण, जल स्रोतों का संरक्षण, प्राकृतिक लैंडस्केपिक तथा पर्यावरण के क्षेत्र में जनजागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण बोर्ड द्वारा अयोध्या ग्रीन फण्ड विकसित करने की स्वीकृति दी गयी है। उक्त फण्ड के स्वीकृति समिति की बैठक मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में की गयी, जिसमें समिति के समस्त सदस्य गण उपस्थित रहे। मण्डलायुक्त ने बताया कि अयोध्या ग्रीनफंड के तहत ग्रीनफंड हेतु डेडिकेटेड बैंक एकाउंट अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा खोला गया है।

Advertisements

इस फंड का मुख्य स्त्रोत अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित की जानी वाली आवासीय एवं व्यावसायिक परियोजनाओं की लागत में 05 प्रतिशत धनराशि अयोध्या ग्रीनफंड के नाम से भारित करने से प्राप्त धनराशि तथा अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा फैसिलिटी मैनेजमेंट के तहत विभिन्न फर्मों से प्राप्त लीज रेन्ट का 10 प्रतिशत धनराशि अयोध्या ग्रीनफंड में हस्तांतरित किया जाएगा इसके अलावा अन्य फर्म/कम्पनी/व्यक्ति से सी.एस.आर/दान के माध्यम से प्राप्त धनराशि फण्ड के मुख्य स्रोत होंगें।

उन्होंने बताया कि अयोध्या ग्रीनफंड से अयोध्या परिक्षेत्र मे वृक्षारोपण तथा वानकी को बढ़ावा देने, प्रदुषण के रोकथाम के लिए कार्यवाही करने, सामाजिक वानकी एवं मियावॉकी पद्धति से वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने, अयोध्या परिक्षेत्र में रोपित किये गये पौधों की सतत् निगरानी एवं अनुरक्षण करने, अयोध्या के जल स्रोतों का संरक्षण एवं पुर्नरूद्धार करने, अयोध्या में प्राकृतिक लैंडस्केंपिग के कार्य, जन-सहभागिता के माध्यम से पर्यावरणीय जागरूकता को बढ़ावा देने, अयोध्या परिक्षेत्र में वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों को प्रोत्साहित करने इत्यादि कार्य किये जायेंगे।

इसे भी पढ़े  साकेत कॉलेज मे वार ट्राफी टैंक T55 भीम पुंजनोपरांत स्थापित

समिति की बैठक में प्रथम फेज (जुलाई से सितम्बर) में अयोध्या ग्रीनफंड के तहत विभिन्न प्रस्तावित कार्यो यथा अयोध्या ग्रीनफंड से एक नर्सरी स्थापित की जायेगी, जिसमें वृहत स्तर पर वृक्षारोपण के लिए पौधे तैयार किये जायेगें तथा नर्सरी के संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में माली, सिक्योरिटी गार्ड इत्यादि एवं आधारभूत संरचना की स्थापना ग्रीन फंड के माध्यम से किये जाने के सम्बंध में चर्चा की गयी।

इसके अलावा अन्य विभिन्न वृक्षारोपण सम्बंधी कार्यो के सम्बंध में चर्चा की गयी जिसमें अयोध्या स्थित 108 कुण्डों/जल स्त्रोतों पर वृक्षारोपण के कार्य तथा अयोध्या नगर निगम के चिन्हित 66 पार्को पर वृक्षारोपण के कार्य और प्रस्तावित वृक्षारोपण अभियान में लगभग 50 प्रकार के रामायणकालीन/स्थानीय वृक्षों को लगाए जाने के प्रस्ताव पर गहन चर्चा की गयी। उक्त समिति की बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, उपाध्यक्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण अश्विनी कुमार पांडेय, प्रभागीय वनाधिकारी प्रणव जैन सहित जिला उद्यान अधिकारी एवम अन्य उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.