The news is by your side.

अवध विवि में वैल्यू एडेड व सर्टिफिकेट कोर्स के संचालन पर लगी मुहर

-कुलपति की अध्यक्षता में विद्यापरिषद् की हुई बैठक

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में मंगलवार को अपराह्न कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल की अध्यक्षता में विद्यापरिषद् की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें परिसर के विभिन्न विभागों के एक दर्जन से अधिक वैल्यू एडेड कोर्स व सर्टिफिकेट कोर्स के संचालन पर विद्यापरिषद् के सदस्यों द्वारा मुहर लगाई गई। बैठक में सर्वप्रथम कुलसचिव डॉ. अंजनी कुमार मिश्र ने विद्यापरिषद् के कार्यवृत्त विन्दुवार पटल पर रखे। इसके पश्चात सदस्यों द्वारा कार्यवृत्त पर चर्चा की गई। बैठक में सत्र 2024-25 से एक दर्जन से अधिक रोजगारपरक वैल्यू एडेड कोर्स व सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किए जाने का विद्यापरिषद् द्वारा अनुमोदन किया गया।

Advertisements

वहीं स्वयं-एनपीटेल का लोकल चैप्टर स्थापित किए जाने पर सहमति बनी। इसके अन्तर्गत योग, विधि, शिक्षा संकाय, कम्प्यूटर साइंस विषयों के संबंध में हुई बैठक के निर्णयों का अनुमोदन किया गया। बैठक में उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशक्रम में एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत ओडीओपी टेक्टाइल व ओडीओपी जैगरी पाठ्यक्रम के अध्ययन बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णयों का अनुमोदन किया गया। बैठक में शोधार्थियों के लिए कंसलटेंसी, रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट एवं शोध से संबंधित संक्षिप्तिका एवं शोध प्रबंध लिखने हेतु दिशा-निर्देश के अनुमोदन पर भी मुहर लगी।

वहीं बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अन्तर्गत विश्वविद्यालय सप्तरंग में एक्स्ट्रा करिकुलम में प्रत्येक सह पाठ्यचर्या गतिविधि आयोजित किए जाने पर विचार किया गया। बैठक में विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में एलएलबी त्रिवर्षीय एवं पंचवर्षीय पाठ्यक्रम व एलएलएम पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लिए जाने के निर्णय का अनुमोदन किया गया। परिसर एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित तीन दर्जन से अधिक पाठ्यक्रमों का अध्ययन बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णयों का अनुमोदन किया गया।

इसे भी पढ़े  भाजपा ने किया मतदाताओं का अभिनंदन

बैठक में प्रो0 आशुतोष सिन्हा, प्रो0 अशोक राय, प्रो0 एसएस मिश्र, प्रो0 रामजी पाठक, प्रो0 अभय सिंह, प्रो0 सिद्धार्थ शुक्ल, प्रो0 एसके रायजादा, प्रो0 चयन कुमार मिश्र, प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह, प्रो0 शैलेन्द्र वर्मा, प्रो0 शैलेन्द्र कुमार, प्रो0 विनोद कुमार श्रीवास्तव, डॉ0 विनोद कुमार चैधरी, प्रो0 नीलम पाठक, प्रो0 फर्रूख जमाल, डॉ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, उपकुलसचिव दिनेश मौर्य सहित अन्य सदस्य ऑफ व ऑनलाइन जुड़े रहे।

Advertisements

Comments are closed.