The news is by your side.

जनजागरण के लिए हो रहा अक्षत वितरण : चम्पत राय

-भवदीय पब्लिक स्कूल में आयोजित हुआ अक्षत वितरण समारोह


अयोध्या। स्थानीय भवदीय पब्लिक स्कूल में अक्षत वितरण समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि अक्षत वितरण कर जो घर-घर आमंत्रण दिया जा रहा है वह अयोध्या आने के लिये नहीं है बल्कि टोला, गली, मोहल्ला, गांव और शहर में जनजागरण के लिये है। श्री राय ने कहा कि पहले निमंत्रण कार्ड नहीं था, अक्षत और हल्दी से निमंत्रण दिया जाता रहा है। उसी पुरानी परम्परा का अनुसरण करते हुए श्रीरामजन्मभूमि में बाल रूप में प्रभु श्रीराम की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में न्यौता के रूप में अक्षत का वितरण किया जा रहा है जिसमें लोग अपने-अपने गांव मोहल्लों में छोटे-बड़े मंदिरों में भगवान की आराधना करें और सूर्यास्त के बाद अपने-अपने घरों में दिया जलायें। मंदिरों को सजाना है। घर को सजाना है।

Advertisements

एलएडी टीवी लगाकर रामभक्तों को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दिखाना है। उन्होंने कहा कि अयोध्या तुरन्त नहीं आना है। यहां प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पापुलेशन ब्लास्ट नहीं करना है, क्योंकि अयोध्या में सारा भारत नहीं आ सकता। इतनी दूरी से लोग आ जायेंगे तो वे कहां रहेंगे। आगंतुकों के लिये टेंट सिटी के बजाय टीन सिटी बनाया जा रहा है। अक्षत वितरण समारोह में पीत वस्त्र धारण करके बटुकों ने मंत्रोच्चारण के बाद महानगर के पन्द्रह नगरों के समन्वयक को पूजित अक्षत भरा कलश सौंपा गया। समारोह की अध्यक्षता श्रीराम वल्लभाकुंज के अधिकारी राजकुमार दास जी ने किया।

प्रमुख रूप से सिद्धपीठ नाका हनुमानगढ़ी के महंत श्री रामदास जी महाराज, बावन मंदिर के महंत वैदेही वल्लभ शरण, रामाश्रय मंदिर के महंत जयराम दास जी, महानगर संचालक विक्रमा प्रसाद पाण्डेय जी, ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्र, संघ के सह क्षेत्र सम्पर्क प्रमुख, महानगर सह संघचालक डा. अजय मोहन, डा. डी.सी. पाठक, कार्यवाह देवेन्द्र, राहुल, सूरज, महानगर प्रचारक सुबंधु जी, बालेन्दु भूषण, अमित शंकर, कृष्ण कुमार, सुधीर सिंह, विहिप के धीरेश्वर जी, बंटी सिंह, लोहिया नगर के संघ चालक अनिल जी, समन्वयक प्रो. लक्ष्मीकांत, मातृशक्ति उमा सिंह, भूपेन्द्र सिंह और स्वयंसेवक तथा रामभक्तों ने प्रभु श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा निमित्त पूजित अक्षत कलश वितरण समारोह में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

Advertisements

Comments are closed.