परिणाम के बाद विजयी प्रत्याशी नहीं निकाल सकेंगे जुलूस

नारे लगाने पर होगा प्रतिबन्ध, सभी प्रत्याशियों को मतगणना समाप्त होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था में पहुंचाया जायेगा उनके आवास

अयोध्या। मतगणना को लेकर तैयारियां तेज, कल देर रात्रि तक कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का दौर जारी रहा। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने मतगणना के पूर्व की तैयारियां, मतगणना के प्रारम्भ होने से लेकर मतगणना समाप्त होने तक तथा विजय प्रत्याशी को दिये जाने वाले प्रमाण-पत्र पर बिन्दुवार विस्तार से पांचो विधानसभा के सहायक रिटर्निंग आफिसर/उप जिलाधिकारी की टिप्स देने के साथ उन्होनें कहा कि आयोग द्वारा जारी मतगणना बुकलेट का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें, मुख्य बिन्दु को नोट कर लें। उन्होनें कहा कि जिसने भी प्रारूप पर सूचना भेजनी है या तैयार कर रखी जानी है उनका पर्याप्त संख्या मे कापी तैयार कर भरी जाने वाली सूचना को समझ ले।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने मतगणना स्थल के पूर्व सुरक्षा व्यवस्था हेतु अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा तथा पुलिस अधीक्षक नगर अनिल सिंह सिसौदिया जिन्हें विगत चुनाव एवं कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम को सम्पन्न कराने का अनुभव है को पूरे परिसर व उसके आस-पास की जिम्मेदारी सौंपते हुए निर्देश दिये कि लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को लेकर जहां आवश्यक समझे बैरीकेटी करा लें। 24 घण्टे विद्युत सुनिश्चित करने हेतु जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत प्रथम श्री मनोज कुमार गुप्ता को जिम्मेदारी सौंपते हुए दो सब स्टेशन लालबाग व सिविल लाइन के फीडर से लगातार विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिये है, जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत प्रथम को यह भी जिम्मेदारी दी है कि जिस स्थान पर मतगणना होनी है वहां विद्युत लाइन के साथ-साथ जनरेटर की अलग से वायरिंग कराये। मतगणना स्थल पर विद्युत के साथ जनरेटर के माध्यम से पूरे टाइम प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि किसी एक के खराबी आने पर मतगणना स्थल पर अंधेरा न होने पाए।
अयोध्या नगर निगम के अधिकारियों को मतगणना स्थल के अन्दर तथा तीनो तरफ बारह राजकीय इण्टर कालेज के गेट के बाहर, पीछे गेट के बाहर तथा ओवरब्रज की तरफ पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था के साथ सफाई, फागिंग, स्वच्छ पेयजल व मोबाइल शौचालय सफाईकर्मी सहित व्यवस्था के निर्देश दिये है। मतगणना स्थल के आस-पास जाम न लगने पाए इसके लिए कसाबबाड़ा तिराहा, पुष्पराज चैराहा तथा मकबरा ओवरब्रज की तरफ से आने वाले हर वाहन को डायवर्ड किया जायेगा।
मतगणना स्थल के अन्दर सीसीटीवी लगाने के साथ पर्याप्त मात्रा में वीडियोग्राफर लगाये जायेंगे, माननीय प्रेक्षणगण की उपस्थिति में ठीक 8 बजे शुरू होगी मतगणना। मतगणना में लगे कर्मचारियों के मोबाइल जमा करने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया जा रहा है, प्रत्याशियों के अधिकृत एजेण्ट के वाहन मतगणना स्थल पर प्रवेश नही कर सकेंगे उनके वाहन जेल के पीछे अथवा पुलिस लाइन में खड़े करने के लिए स्थान चिन्हित किये जा रहे है, मतगणना स्थल के अन्दर फायर कन्ट्रोल, एम्बुलेन्स, चिकित्सा शिविर, रिर्जव मतगणना स्टाफ के लिए पण्डाल के साथ-साथ मीडिया बन्धुओं के लिए हर सुविधा से युक्त मीडिया सेन्टर के निर्माण के आदेश दे दिये गये है। मतगणना कार्मिकों को 17 व 22 मई को दो चरणे में प्रशिक्षण दिया जायेगा, मतगणना कार्मिको के ड्यूटी वितरण के पूर्व उनका रैण्डमाइजेशन, 22 मई को प्रेक्षक महोदय की उपस्थिति में किया जायेगा। बैठक मंे मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द, पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह सिसौदिया, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ला, प्रशासन सोमदत्त मौर्य, नगर वैभव शर्मा, सीआरओ/उप जिला निर्वाचन अधिकारी पीडी गुप्ता, सिटी मजिस्ट्रेट, सभी उप जिलाधिकारी सहित लोक निर्माण विभाग, परिवहन, विद्युत नगर निगम, पुलिस, सूचना के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  अवध विवि आईईटी में हो रही ग्रीष्मकालीन खेल प्रतियोगिता