देश विकास की ओर हो रहा अग्रसर: राम नाईक

    देश का बढ़ता जाता विश्वास, साफ नीयत सही विकास चित्र प्रदर्शनी का राज्यपाल ने किया उद्घाटन

    Advertisement

    फैजाबाद। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के एमिनिटी सेन्टर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से रीजनल आउटरीच व्यूरों, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय लखनऊ द्वारा देश का बढ़ता जाता विश्वास, साफ नीयत सही विकास विषय पर 13 अगस्त से 17 अगस्त, तक आयोजित की जाने वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर सूबे के राज्यपाल राम नाई द्वारा किया गया। इस उद्घाटन अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित, सांसद लल्लू सिंह, अवधेश पाण्डेय ‘बादल‘ सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी एवं शिक्षकगण मौजूद रहे।
    प्रदर्शनी का अवलोकन कर राज्यपाल राम नाईक ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार का रीजनल आउटरीच व्यूरों, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय लखनऊ विभाग द्वारा केन्द्र सरकार की सभी प्रमुख योजनाओं को जनसामान्य तक पहुॅचाने के लिए पूरे प्रदेश में चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से केन्द्र सरकार की चार साल की उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड के रूप में दिखाने का प्रयास किया गया। इस प्रदर्शनी में हर वर्ग के लोगों के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं को चित्र के माध्यम से बताया गया है। यह प्रदर्शनी जनमानस के लिए बहुत ही लाभकारी है।
    इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित ने कहा कि भारत सरकार के इस प्रदर्शनी के माध्यम से पता चल रहा है कि शिक्षा के क्षेत्र में, खेल के क्षेत्र के साथ-साथ अन्य सभी क्षेत्रों में सरकार द्वारा सराहनीय प्रयास किये जा रहे है। जिसका परिणाम आने वाले दिनों में दिखाई देगें। सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सबका साथ सबका विकास के साथ देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। आज प्रधानमंत्री जी का ही देन है कि फैजाबाद में हवाई अड्डे का निर्माण अति शीघ्र दिखाई देगा। देश के प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया विकास दिखाई दे रहा है।
    प्रदर्शनी के माध्यम से केन्द्र सरकार की विगत चार वर्षों की उपलब्धियों एवं आमजन के लिए शुरू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे महिला सशक्तीकरण, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं, मिशन इन्द्रधनुष, उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सुकन्या समृद्धि योजना, डिजीटल इण्डिया, स्टैंडअप इण्डिया, सक्षम भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, जनधन योजना, सबका साथ सबका विकास, स्मार्ट सिटी योजना सहित अन्य तमाम योजनाओं से संबंधित जानकारी दिये जा रहे है।
    ज्ञातव्य हो कि विश्वविद्यालय में यह चित्र प्रदर्शनी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से रीजनल आउटरीच व्यूरों, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय लखनऊ द्वारा 13 अगस्त से 17 अगस्त, 2018 तक आयोजित किया जा रहा है। प्रदर्शनी प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक एमिनिटी सेंटर में निःशुल्क दिखाया जायेगा। साथ ही लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी की जायेगी। इस अवसर पर श्रअरिमर्दन सिंह अपर महानिदेशक रीजनल आउटरीच व्यूरों, लखनऊ, जय सिंह, डाॅ0 संतोष आशीष सहित विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 एस0एन0 शुक्ला, मुख्य नियंता प्रो0 आर0एन0 राय के साथ-साथ अन्य शिक्षक, प्रशासनिक अधिकारी, व छात्र-छात्राएं उपस्थिति रहे।