500 शैय्या का होगा संयुक्त चिकित्सालय दर्शननगर

     प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा की अधिकारियों के साथ बैठक में सांसद के प्रस्ताव पर लिया गया निर्णय

    Advertisement

    फैजाबाद। जिला चिकित्सालय में मेडिकल कालेज के सन्दर्भ में प्रस्तावित 200 शैय्या के चिकित्सालय को अब जिला संयुक्त चिकित्सालय दर्शननगर स्थानांतरित कर दिया गया है। यहां पहले से 300 शैय्या का चिकित्सालय होने के कारण अब यहां बेडों की संख्या 500 हो जायेगी। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के साथ अधिकारियों की मुख्यालय पर मंगलवार को हुई बैठक में सांसद व अन्य अधिकारियों के प्रस्ताव पर मुहर लग गयी। सांसद लल्लू सिंह ने इस विषय पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा व प्रदेश सरकार चिकित्सा शिक्षा के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन से वार्ता भी की थी। मुख्यमंत्री को इसके लिए पत्र भी सांसद ने लिखा था। जिला चिकित्सालय परिसर में जगह कम होने तथा व्यस्ततम मार्ग से जुड़े होने के कारण मरीजों को यहां भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता। 200 शैय्या चिकित्सालय के जिला संयुक्त चिकित्सालय स्थित बड़े परिसर में स्थानांतरित होने के कारण इससे चिकित्सकों, मरीजो व तीमारदारों को सुविधा होगी।
    सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि यहां निर्मित होने वाले मेडिकल कालेज के नोडल अधिकारी अम्बेडकर नगर मेडिकल कालेज ने प्रिंसिपल ने जिला चिकित्सालय में इससे होने वाली दिक्कतों को लेकर पत्र लिखा था। जिलाधिकारी ने भी इस प्रकरण को महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा को प्रेषित अपनी आख्या में जिला संयुक्त चिकित्सालय में स्थानांतरण को लेकर संस्तुति जताई थी। विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने भी इसको लेकर सहमति जताई थी। यह प्रकरण केन्द्र व प्रदेश सरकार के बीच में अटका हुआ था। जिसको लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा व प्रदेश सरकार चिकित्सा शिक्षा के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन से वार्ता की गयी। केन्द्र व प्रदेश सरकार से हरी झण्डी मिल जाने के बाद इस विषय पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के साथ अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में 200 शैय्या के चिकित्सालय को जिला संयुक्त चिकित्सालय दर्शननगर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। इससे अब यहां 500 शैय्या के चिकित्सालय की सुविधा जनता को मिलेगी।
    उन्होने बताया कि नवनिर्मित मेडिकल कालेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों को इससे दिक्कतें नहीं होगी। मेडिकल कालेज मंे अध्ययन के साथ प्रशिक्षण के लिए जिला चिकित्सालय की जगह जिला संयुक्त चिकित्सालय दर्शननगर जाना छात्रों को ज्यादा सुगम होगा। यहां परिसर बड़ा होने के कारण चिकित्सकों व नर्सो के रहने के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध की जा सकेगी। जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय बादल ने बताया कि यह जिले में चिकित्सीय सुविधाओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। जिला संयुक्त चिकित्सालय में 500 शैय्या का चिकित्सालय होने का लाभ फैजाबाद जिले के अलावां 16 जिलो से आने वाले मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। मेडिकल कालेज में अध्ययनरत छात्रों को भी इससे काफी सुगमता होगी।