The news is by your side.

रक्तदान कर शहीद वीर सैनिकों व मासूम बच्चों की मौत पर अर्पित की श्रद्धांजलि

मेजर ध्यानचन्द खेल उत्थान समिति ने आयोजित किया रक्तदान शिविर


अयोध्या। अभी हाल में हुए ए0एन0-32 एयरक्राप्ट हादसे में शहीद 13 वीर सैनिकों व बिहार में चमकी बुखार से लगभग 200 मासूम बच्चों की हुई मौत पर श्रद्धाजंलि स्वरूप एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मेजर ध्यानचन्द खेल उत्थान समिति द्वारा जिला चिकित्सालय स्थित ब्लड बैंक में किया गया, जिसमें 21 लोगों ने रक्तदान कर महादानी बने। मेजर ध्यानचन्द रक्त सहायता कोष के संस्थापक आकाश गुप्त ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई रक्तदान नहीं है और मानव हित में प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्मदिन व सालगिरह जैसे महत्वपूर्ण पल पर रक्तदान जरूर करना चाहिए। एक यूनिट खून दान से चार लोगों को जीवनदान मिलता है और गरीब, लाचार, बेबस व जरूरतमन्द लोग संगठन से सम्पर्क करके निःशुल्क ब्लड प्राप्त कर सकते हैं।
संयोजक प्रशान्तकीर्ति गुप्ता ने कहा कि व्यक्ति एक यूनिट में जितना ब्लड दान करता है उसकी भरपाई मात्र 21 दिनों के अन्दर हो जाती है और नियमित रक्तदान करने से हार्ट, शुगर व अन्य गम्भीर बीमारियों को काबू में किया जा सकता है। महासचिव विजय वर्मा ने कहा कि रक्तदान करने पर हजारों रूपयों में होने वाली छः महत्वपूर्ण जाॅंचे जिला अस्प्ताल में निःशुल्क होती हैं और कोई भी व्यक्ति खून के अभाव में दम न तोड़े, इसलिए रक्तदान का यह मुहिम निरन्तर जारी है।
रक्तदान करने में विकास सोनकर, मो0 इमरान, अभिषेक गुप्ता, मोन्टी कसौधन, आकाश सिंह, शुभम् चैरसिया, राम भिखारी चैधरी, अन्नू जायसवाल, मो0 कलीम कुरैशी, प्रतीक, गौरव शर्मा, पीयूष साहू, प्रिन्स श्रीवास्तव व अन्य लोग शामिल रहे, जिनका रक्तदान कराने में चिकित्सक आर0डी0 सिंह, ममता खत्री व विष्णु पाण्डेय का सराहनीय योगदान रहा।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.