in

योग पद्धति को अपना रहा पूरा विश्व : डॉ. बिजेन्द्र सिंह

-विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में “योगासन, ध्यान एवं योगिक क्रियाओं“ पर एक दिवसीय योग कार्यशाला का आयोजन

कुमारगंज। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में “योगासन, ध्यान एवं योगिक क्रियाओं“ पर एक दिवसीय योग की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह ने किया। कुलपति ने कहा कि आज देश ही नहीं पूरी दुनिया हमारे योग पद्धति को अपना रही है। योग करने से हमारा तन एवं मन दोनों स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि योग के निरंतर प्रयास से कई शारीरिक बीमारियों से बचा जा सकता है। राजस्थान से पहुंची प्रशिक्षक डॉ. रीतू मेहता तथा अयोध्या के डॉ. अनुराग सोनी ने प्राणायाम के ऊपर व्याख्यान एवं प्रशिक्षण दिया।

विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षकों, वैज्ञानिकों एवं छात्र-छात्राओं को योगासन, ध्यान, प्राणायाम एवं योग क्रियाओं का अभ्यास कराया गया। डा. रीतू ने बताया कि योग ऐसी विद्या है जिससे मनुष्य अपने जीवन को निरोगी काया के रूप में बचाए रख सकता है। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे अपने जीवन का कुछ समय योग के लिए अवश्य निकालें। इस दौरान योग करके विभिन्न बीमारियों से बचने के तौर-तरीकों के बारे में भी जानकारी दी गई।

इस कार्यशाला में लगभग 200 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। डॉ. दिवाकर सिंह डॉ. भानु प्रताप, डॉ. देवनारायण, डॉ. ज्योति सरोज ने भी अलग-अलग विषयों पर व्याख्यान एवं अभ्यास कराया। छात्र कल्याण अधिष्ठाता डा. डी.के दिवेदी के संयोजन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजक सचिव डा. दिवाकर सिंह ने कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान दिया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठाता, निदेशक, शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े  प्रयागराज कुंभ मेला 2025 में 6 करोड़ भक्त करेंगे स्नान : महंत मुरली दास

What do you think?

Written by Next Khabar Team

कांग्रेसियों ने केक काटकर मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन

चौड़ीकरण में विस्थापित 22 व्यापारियों को महापौर ने सौपीं नई दुकानों की चाभियां