The news is by your side.

निर्वाचन में प्रथम बार वीवीपैट का होगा इस्तेमाल

ईवीएम/वीवीपैट जागरूकता अभियान में राजनितिक दलो के सहयोग पर हुई चर्चा

अयोध्या। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयुक्त मनोज मिश्र की अध्यक्षता में राजनीतिक दलो के प्रतिनिधियों, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 अनिल कुमार तथा उप जिलाधिकारी/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो के साथ बैठक में मतदेय स्थलो का भौतिक सत्यापन पुनः किये जाने के उपरान्त वर्षा, बाढ़ तथा अन्य किसी कारण से क्षतिग्रस्त हुए मतदेय स्थलों, यदि कोई हो, में परिर्वतन हेतु संशोधन प्रस्तावो पर चर्चा, 25 जनवरी को नवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित करने के संबंध में, वर्तमान में जनपद के समस्त मतदान केन्द्रो पर चल रहे ईवीएम/वीवीपैट जागरूकता अभियान आदि में राजनितिक दलो के सहयोग पर चर्चा हुई। बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी राजनितिक दल आगामी निर्वाचन हेतु बीएलए की नियुक्ति कर सूची उपलब्ध करा दे। उन्होंने 25 जनवरी को आयोजित होने वाले नवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सभी राजनितिक दल लोगो को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस गणतंत्र दिवस से ठीक एक दिन पहलें 25 जनवरी को इसलिए रखा गया है क्योकि गणतंत्र का आधार मतदाता है इसी दिन 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2019 के पूर्व समस्त कालेजो, शिक्षण संस्थानो में निर्वाचन से संबंधित जागरूकता के संबंध में गीत प्रतियोगिता, निवन्ध प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता एवं नुक्कड़ नाटक आदि प्रतियोगिताये आयोजित की जायेंगी।
उन्होंने कहा कि निर्वाचन में प्रथम बार वीवी पैट का इस्तेमाल होने जा रहा है इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चल रहा है ईवीएम/वीवी पैट के बारे में लोगो को बतायें व जागरूक करें। प्रत्येक तहसील में 15-15 ईवीएम/वीवी पैट लोगो को प्रत्येक बूथ पर जागरूक करने के लिए दिया गया है। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियो को किस तिथि पर किस बूथ पर जागरूकता कैम्प लगाना है का कैलेन्डर राजनितिक पार्टी के लोगो तथा सभी ब्लाक, तहसील, कलेक्ट्रेट व अन्य प्रमुख स्थलो पर चस्पा करने के निर्देश दिये जिससे ज्यादा से ज्यादा की संख्या में वोटर निर्धारित तिथि पर बूथ पर पहुॅचकर वीवीपैट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 अनिल कुमार ने बताया कि 24 जनवरी को जनपद स्तर पर मानव श्रंखला बनाया जायेगा तथा 25 जनवरी को मतदाताओ को जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली निकाली जायेगी हमारा उद्देश्य है मतदान प्रतिशत ज्यादा से ज्यादा हो। उन्होंने कहा कि जो पहली बार मतदाता हो रहे है उन मतदाताओ को भी जागरूक करे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.