The news is by your side.

पर्यटन संभावनाओं को तलाशने के लिए किया अयोध्या का भ्रमण

-ट्रैवेल एजेण्ट एसोसिएशन ने अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय का किया गहन अध्ययन

अयोध्या। डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के एम०बी०ए० विभाग द्वारा आयोजित विश्व पर्यटन दिवस समारोह में आमंत्रित उत्तर प्रदेश ट्रैवेल एजेण्ट एसोसिएशन के सदस्यों ने कार्यक्रम के उपरान्त अयोध्या का भ्रमण किया। व्यवसाय प्रबन्ध एवं उद्यमिता विभाग के प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह ने एसोसिएशन के सदस्यों को शुभकामना देते हुए रवाना किया। एसोसिएशन के चेयरमैन विवेक पाण्डेय के नेतृत्व में सदस्यों ने सबसे पहले गुलाबबाड़ी होते हुए अयोध्या के लिए प्रस्थान किया।

Advertisements

अयोध्या में टीम ने अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय का गहन अध्ययन किया और पर्यटकों को कैसे आकर्षित किया जाए इस पर सभी सदस्यों ने विचार विमर्श किया। तत्पश्चात कोरियन पार्क में जाकर अन्तरराष्ट्रीय पर्यटकों के आमद पर विचार किया। इसी क्रम में अयोध्या के प्रसिद्ध मंदिरों में जाकर उसके इतिहास की जानकारी ली और उसे पर्यटकों के सामने कैसे प्रस्तुत कराना है, इस पर सूक्ष्म अध्ययन किया। एसोसिएशन के सदस्यों ने अलग-अलग मंदिरों में जाकर उनमें लगातार चलने वाले संगीत को सुना और उसकी संगीत परम्परा के बारे में भी जाना।

अयोध्या में फुटपाथ पर लगने वाली दुकानों में जाकर अयोध्या की प्रसिद्ध वस्तुओं को देखा और उसके बारे में विचार किया कि कैसे इसे अयोध्या का प्रोडक्ट बनाया जा सकता है। उन्होनें दुकानदारों को यह भी सलाह दी कि इन सब वस्तुओं की क्वालिटी में गिरावट न करें और न ही किसी भी पर्यटकों से अधिक पैसे लें। पर्यटकों के साथ अपना व्यवहार अच्छा रखें। इससे अयोध्या की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। एसोसिएशन के लोगों ने अयोध्या की प्रसिद्ध मिठाई की दुकान मौर्या मिष्ठान भंडार की दही, जलेबी का भी आनन्द लिया।

इसे भी पढ़े  भाकपा प्रत्याशी ने 80 किमी जुलूस निकालकर किया शक्ति प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश ट्रैवेल एजेण्ट एसोसिएशन के सदस्यों ने एम०बी०ए० विभाग के आचार्य और दीपोत्सव 2021 के नोडल अधिकारी प्रो० शैलेन्द्र वर्मा के निर्देशन में राम की पैडी पर वह जगह देखी जहाँ विगत तीन वर्षों से विश्वविद्यालय विश्व कीर्तिमान हासिल करता आया है। उन्होनें प्रो० शैलेन्द्र वर्मा से दीपोत्सव के बारे में जानकारी प्राप्त की। एसोसिएशन के सदस्यों ने दीपोत्सव को टूरिज्म के रूप में कैसे प्रस्तुत किया जाए इस पर भी अध्ययन किया। अंत में प्रो० शैलेन्द्र वर्मा का आभार प्रकट किया कि उन्होंने हमें दीपोत्सव के बारे में बताकर एवं वह स्थल दिखाकर हमें अभिभूत कर दिया।

भ्रमण के समय साथ चल रहे एम०बीए० (टूरिज्म) के छात्रों को आश्वासन दिया कि आप अपनी शिक्षा पूरी करके हमसे मिलें आपको रोजगार हम प्रदान करेंगें। एसोसिएशन के सदस्यों को अयोध्या भ्रमण के समय सूक्ष्म जानकारी विश्वविद्यालय द्वारा प्रशिक्षित टूरिस्ट गाइड कीर्तिधर द्विवेदी एवं दीपिका सैनी ने प्रदान की। उत्तर प्रदेश ट्रैवेल एजेण्ट एसोसिएशन के चेयरमैन विवेक पाण्डेय के साथ प्रदेश कई जिलों से आये हुए प्रमुख ट्रैवेल एजेण्ट के सदस्य जिनमें संदीप श्रीवास्तव, अनिलाभ बनर्जी, एस० बनर्जी, दिलीप पाण्डेय के साथ अन्य सदस्यों ने अयोध्या भ्रमण किया। राम की पैड़ी के भ्रमण के समय डॉ० महेन्द्र पाल सिंह, डॉ० अंशुमान पाठक, ई० पारितोष त्रिपाठी, ई० रमेश मिश्रा, आशीष मिश्रा के एम०बीए० ( टूरिज्म) के कुछ छात्र उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.