The news is by your side.

विश्वैसरैया भारत के महान इंजीनियरों में एकः प्रो प्रतिभा गोयल

-अवध विश्वविद्यालय के आईईटी परिसर में मनाया गया इंजीनियर्स डे

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आईईटी संस्थान में विश्वैसरैया के जयंती पर इंजीनियर्स डे मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने बताया कि विश्वैसरैया भारत के महान इंजीनियरों में एक थे। उन्होंने आधुनिक भारत की रचना की और भारत को एक नई पहचान दिलाई। विद्यार्थियों को उनके जीवन से शिक्षा लेनी चाहिए।

Advertisements

कार्यक्रम में कुलपति प्रो0 गोयल ने कहा कि इंजीनियरिंग के विद्यार्थियो का हर क्षेत्र में संभावनाएं है। मेडिकल से लेकर तकनीकी के हर क्षेत्र में इनकी आवश्यकता है। इसके लिए अपने क्षेत्र के कौशल को विकसित करना होगा। कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने शिक्षक के सानिध्य मे रहकर तकनीकी पक्षों से रूबरू होना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की विद्यार्थियों के प्रति समर्पण की भावना होनी चाहिए। ऐसा होने से सफलता से कोई रोक नही सकता है।

कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक प्रो. संत शरण मिश्र ने कार्यक्रम की रूपरेखा रेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दुनियां को बहुत कुछ प्रदान किया है। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में तकनीकी पक्ष को देखा व समझा जा सकता है। कार्यक्रम में संस्थान के पुरातन छात्र इंजीनियर शक्ति तिवारी ने छात्रों से सीधें संवाद करते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इंजीनियर अवधेश मौर्य ने विश्वैसरैया के जीवन पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों द्वारा तकनीकी मॉडल प्रस्तुत किए। कार्यक्रम की संयोजक डॉ0 वंदिता पांडेय ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन इंजीनियर शाम्भवी शुक्ला द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्थान के शिक्षक डॉ0 सुधीर श्रीवास्तव, इंजीनियंर पीयूष राय, इंजीनियर अनुराग सिंह, इंजीनियर रमेश मिश्र, डॉ0 विनीत सिंह सहित बड़ी संख्या में शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.