The news is by your side.

परम्परागत माध्यम डिजिटल मीडिया में सहायक : डॉ. शाहयाज सिद्दीकी

-पत्रकारिता विभाग में डिजिटल मीडिया में कॅरियर विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में गुरूवार को डिजिटल मीडिया में कॅरियर विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता आईसीएन अन्तरराष्ट्रीय मीडिया गु्रप लखनऊ के मुख्य संपादक डॉ. शाहयाज सिद्दीकी ने कहा कि विद्यार्थियों को डिजिटल मीडिया के लिए साक्षर होना जरूरी है। इसमें परम्परागत माध्यम सहायक रहेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कंटेंट राइटर का अभाव है। इसके पीछे विद्यार्थियों द्वारा पर्याप्त अध्ययन न होना पाया गया है।

Advertisements

संगोष्ठी में डॉ0 सिद्दीकी ने मीडिया के विद्यार्थियों से कहा कि डिजिटल मीडिया में कॅरियर बनाने के लिए कम्यूनिकेशन स्किल के साथ राइटिंग स्किल पर जोर देना होगा। आगे उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया में ग्लैमर है लेकिन संघर्ष काफी है। इसके लिए विद्यार्थियों को सौ प्रतिशत प्रोफेशन पर ध्यान देना होगा। विद्यार्थी सृजनात्मकता के साथ डिजिटल मीडिया में कदम बढ़ा सकते है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एमसीजे समन्वयक डॉ. विजयेन्दु चतुर्वेदी ने कहा कि परम्परागत मीडिया के अलावा डिजिटल मीडिया में कॅरियर की बेहतरीन संभावनाएं है।

समाचार-पत्रों व टीवी चैनलों के न्यूज पोर्टल तथा वेब पोर्टल पर आसानी से जॉब पा सकते है। उन्होंने कहा कि न्यूज पोर्टल के लिए गूगल से अप्रूवल लेकर अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर कमाई कर सकते है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि डिजिटल मीडिया में कंटेंट राइटर के अलावा कई विकल्प है। इसमें वीडियो एडिटर, ग्राफिक डिजाइनर व डिजिटल मार्केटिंग में पैर जमा सकते है। संगोष्ठी में विभाग के शिक्षक डॉ0 अनिल कुमार विश्वा द्वारा अतिथियों का स्वागत अंगवस्त्रम भेटकर किया गया। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 आरएन पाण्डेय द्वारा किया गया।

इसे भी पढ़े  स्वामी जानकी शरण के जीवन पर रचित पुस्तक झुनकी चरित पुस्तक का हुआ  विमोचन

इस अवसर पर आईसीएन अन्तरराष्ट्रीय मीडिया की सहायक संपादक आशिया खान, शरद यादव, संदीप शुक्ला, दिव्यांशु यादव, रोशनी कुमारी, मनीषा ओझा, तान्या सिंह, हिमांशी सिंह, रिशाली त्रिपाठी, दीक्षा गौतम, त्रिपदा त्रिपाठी, स्वाति सिंह, शिवानी पाण्डेय, हरिकृष्ण यादव, अभिषेक पाण्डेय, सौरभ मिश्रा, हर्ष गौतम, सर्वेश दूबे सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.