The news is by your side.

ग्रीन टाउनशिप के लिए 1194.33 एकड़ भूमि का होगा अधिग्रहण

-प्रथम चरण में 487.41 एकड़ भूमि का किया गया क्रय

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने तथा भव्य एवं समग्र विकास योजना (अयोध्या विजन) की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आहुत की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि जिन भी निर्माण कार्यो के कार्य लगभग पूरे हो गये है उनकी सूची बनाकर हैंडओवर की प्रक्रिया जल्द से जल्द प्रारम्भ करें। उन्होंने उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद द्वारा अयोध्या में विकसित की जा रही ग्रीन टाउनशिप के प्रगति की समीक्षा की।

Advertisements

इसके अन्तर्गत सम्बंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि कुल 1194.33 एकड़ भूमि अधिग्रहण हेतु प्रस्तावित है, जिसमें प्रथम चरण के अन्तर्गत 487.41 एकड़ भूमि का क्रय किया जा चुका है। प्रथम चरण में होटल व्यवसायिक भूखण्ड सामुदायिक सुविधायें, संस्थागत भूखण्ड, अन्तर्राष्ट्रीय एवं राज्यों के भवनों हेतु प्रस्तावित भूखण्ड, अल्प आय वर्ग एवं दुर्बल आय वर्ग हेतु आरक्षित भूखण्ड आदि के निर्माण हेतु भूखण्ड आरक्षित किये गये है, जिनके ले आउट प्लान पर कार्य चल रहा है। मण्डलायुक्त ने आवास विकास परिषद निर्माण खण्ड-2 के द्वारा निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुनबा, आईटीआई मिल्कीपुर, आईटीआई सोहावल के कार्यो के प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने एनएचआई द्वारा प्रस्तावित 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के सर्वे आदि के कार्यो की समीक्षा की तथा आगामी बैठक में एनएचआई के कन्सलटेंट को भी बुलाने के निर्देश दिये तथा सभी कार्य समय से करने के निर्देश दिये। उन्होंने परियोजना निदेशक से कहा कि ऐसे सभी कार्य जिनमें रिवाइज स्टीमेट के मांग की आवश्यकता है उनकी एक सूची बनाकर प्रस्तुत करें, जिससे कि शासन में जल्द से जल्द पैरवी कराकर और पैसा मांगा जा सकें और कार्य समय से पूर्ण हो सकें। मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या में निर्माणाधीन सभी कुण्डों तथा सभी निर्माणाधीन 33 पार्क किन-किन स्थानों पर बन रहे है उनकी सूची बनाकर प्रस्तुत करें तथा सभी पार्क गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण हों। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अन्य सभी बिन्दुओं की गहन समीक्षा करते हुये सम्बंधित अधिकारियों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समयबद्व निर्माण कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद पहले राम जन्मोत्सव में दिखा भक्तों का उत्साह

जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन कार्यों के गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा संबंधित विभागो को अपने अपने विभाग से संबंधित कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग कर आगणन की विशेषताओं के अनुरूप कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट के निकट निर्माणाधीन स्मार्ट पार्किंग के कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण कर उसका संचालन प्रारंभ करने के निर्देश दिए जिससे कलेक्ट्रेट के आस पास के वाहनों को पार्किंग की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। ग्राम पिखरौली में निर्माणधीन सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट का 62ः कार्य पूर्ण शेष कार्य को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी (एल0ए0) प्रभाकान्त अवस्थी, परियोजना निदेशक आर0पी0 सिंह सहित कार्यदायी संस्थाओं के अधिशाषी अभियन्ता व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.