इसबार तीन दिन का होगा दीपोत्सव, साढ़े पांच लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या

भव्य दीपोत्सव कार्याक्रम को लेकर हुई तैयारी बैठक

अयोध्या। कोरोना ग्रहण के बीच ही इस बार 11 से 13 नवम्बर तक दीपोत्सव का भव्य कार्यक्रम होगा। इस तीन दिन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। शुक्रवार को तीन दिनी 4थे दीपोत्सव के लिए मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में गहन मंथन हुआ। भव्य दीपोत्सव कार्याक्रम में 05 लाख 50 हजार दीप प्रज्वलित होगें।
कार्यक्रमों के लाइव प्रसारण के लिए विभिन्न स्थलों पर एलईडी डिस्प्ले बोर्ड व एलईडी वैन लगाई जाएगी। जिससे जनमानस जिस स्थल पर रहे वहीं से दीपोत्सव कार्यक्रम का आनन्द उठा सके। प्रधानमंत्री मोदी ने गत दिन देश के नाम संदेश के दौरान कोविड-19 से बचाव को जो भी दिशा निर्देश दिए हैं उनका अनुपालन कराया जायेगा। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल ने बताया कि इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम 11 नवम्बर से 13 नवम्बर 2020 तक होगा। एक दिन पूर्व 12 नवम्बर को साकेत डिग्री कालेज से रामायाण काल पर आधारित 11 झॉकियॉ निकाली जाएंगी जो रामकथा पार्क तक जाएगी। शोभायात्रा में निकाली जा रही झॉकियो में सचित्र पात्र होंगे जो रामायण काल में घटित घटनाओ का सचित्र दृश्य प्रस्तुत करेंगे। बैठक में जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बिंदुवार ब्यौरा दिया।बताया कि 13 नवम्बर को मुख्य कार्यक्रम रामकथा पार्क, रामकी पैड़ी, नयाघाट, सरयू आरती स्थलो पर आयोजित होगा। रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा श्री राम सीता, लक्ष्मण जी के स्वरूप की आरती के साथ उनका विधिविधान से राज्याभिषेक किया जायेगा। इस दौरान हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा होगी। सांयकाल सरयू आरती के पश्चात भजन संध्या स्थल पर रामलीला का आयोजन तथा राम की पैड़ी पर दीपा प्रज्वलन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। राम की पैड़ी पर दीप प्रज्जवलन के दौरान राम की पैड़ी पर रामदरबार सजाया जायेगा। इस कार्यक्रम और भव्य बनाने पर शासन एवं जिले स्तर पर निरन्तर विचार-विर्मश किया जा रहा है।कार्यक्रम में बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नही होगी। उप पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था तथा कोविड-19 की दृष्टिकोण से वही लोग प्रवेश कर पायेंगे जिनके पास जिला प्रशासन द्वारा जारी किये गये परिचय पत्र होंगे। हर मार्गो पर हर तरीके की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।
नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बैठक में बताया कि पूरे अयोध्या व आस-पास के क्षेत्रो में नगर निगम द्वारा व्यापक सफाई व्यवस्था के साथ चूने का छिड़काव व फागिंग कराई जायेगी। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को अयोध्या से सटे ग्रामीण क्षेत्रो जहॉ नगर निगम नही है वहॉ की सफाई व्यवस्था में सफाई कर्मियो की टीमे लगाने के निर्देश दिये है। बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, सहायक पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक नगर विजय पाल सिंह, संस्कृति से वाईपी सिंह, उप निदेशक, सूचना डा मुरलीधर सिंह सहित अवध विश्व विद्यालय व कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी और कार्यदायी संस्थाओ के अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े  किसानों का शोषण करने की खुली छूट देता है नया कृषि कानून : सभाजीत सिंह

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More