The news is by your side.

अयोध्या दीपोत्सव में इसबार 21 लाख दीयों को प्रज्जवलित कर बनेगा नया कीर्तिमान

-12 नवम्बर को आयोजित होगा दीपोत्सव पर्व, लगाये जायेंगे 25 हजार वालंटियर

अयोध्या। आगामी प्रान्तीयकृत दीपोत्सव मेला 2023 को भव्य एवं दिव्य रूप से सकुशल आयोजित किये जाने हेतु जिलाधिकारी नितीश कुमार के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव की अध्यक्षता में निदेशक पर्यटन/नोडल अधिकारी दीपोत्सव 2023 प्रखर मिश्रा व अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल की उपस्थिति में जिलाधिकारी के आवासीय सभागार में सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर ने दीपोत्सव 2023 का तिथिवार विवरण की जानकारी देते हुये कहा कि 9 नवम्बर 2023 को गोवस्त द्वादशी, 10 नवम्बर को धन त्रयोदशी, 11 नवम्बर को नरक चतुर्दशी/छोटी दीपावली (दीपोत्सव) तथा 12 नवम्बर को दीपोत्सव का पर्व है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इस दीपोत्सव पर 21 लाख दीयों को प्रज्जवलित कर नया कीर्तिमान स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसकी प्राप्ति हेतु 25 हजार वालंटियर लगाये जायेंगे। बैठक में दीपोत्सव के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से सम्बंधित विभागों यथा-संस्कृति, सूचना, पर्यटन, नगर निगम, परिवहन, उद्यान, विद्युत, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, चिकित्सा आदि के अधिकारियों द्वारा एक-एक करके अपने-अपने विभाग से सम्बंधित कार्यो एवं दायित्वों से सम्बंधित तैयारियों का विवरण प्रस्तुत किया गया। बैठक में सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को आपेक्षित कार्यो को एक सप्ताह के भीतर सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुये दीपोत्सव की तैयारियों करने के निर्देश दिये।

बैठक में दीपोत्सव 2023 के अवसर पर पूर्व की भांति अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों एवं अन्य मुख्य स्थलों पर दीप प्रज्जवलन किये जाने के सम्बंध में व आगामी चैदह कोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा एवं कार्तिक पूर्णिमा मेला को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बंध में चर्चा की गयी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी/मेलाधिकारी ने बताया कि चौदह कोसी परिक्रमा/अक्षय नवमी 20 नवम्बर को प्रातः 02ः09 बजे से प्रारम्भ होकर 21 नवम्बर 2023 को रात्रि 11ः38 बजे पर समाप्ति होगा तथा पंचकोसी परिक्रमा 22 नवम्बर 2023 को रात्रि 09ः25 बजे से प्रारम्भ होकर 23 नवम्बर 2023 को सायं 07ः21 बजे तक समाप्ति होगा तथा कार्तिक पूर्णिमा स्नान दिनांक 26 नवम्बर 2023 को दोपहर 03ः11 बजे से प्रारम्भ होकर 27 नवम्बर 2023 दोपहर 02ः36 बजे पर समाप्ति होगा। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि परिक्रमा/कार्तिक पूर्णिमा मेला से सम्बंधित तैयारियों को भी सम्बंधित विभाग समय से पूर्ण कर लें।

इसे भी पढ़े  कांग्रेसियों ने केक काटकर मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन

बैठक में उपस्थित एसपी सिटी मधुबन कुमार सिंह ने आगामी दीपोत्सव, परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा मेला के दौरान पुलिस विभाग द्वारा श्रद्वालुओं की सुरक्षा, सुगम यातायात आदि के सम्बंध में पुलिस विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों के सम्बंध में जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा संजय जैन, उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह, उपनिदेशक पर्यटन, एसपी सिटी, डीपीआरओ, संस्कृति, नगर निगम, परिवहन, उद्यान, विद्युत, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग आदि सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.