The news is by your side.

विद्यालयों में बच्चों को दे यातायात नियमों की शिक्षा : नितीश कुमार

डीएम की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की हुई बैठक

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को यातायात के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए उन्होंने एनएचएआई तथा पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को अपने-अपने समस्त मार्गों को अतिक्रमण मुक्त कराने तथा जनपद के विभिन्न मार्गो के किनारे अतिक्रमण को हटाने हेतु अब तक की गई कार्यवाही की आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Advertisements

जिलाधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी मार्ग अतिक्रमण मुक्त रहें तथा उनके किनारे गैर निर्धारित स्थानों पर कोई भी वाहन/ट्रक पार्किंग ना हो तथा मार्गों के किनारे गिट्टी मोरंग आदि ना रखे जाएं। जनपद में ब्लैक स्पॉट पर किए गए सुधारात्मक कार्यों की समीक्षा के दौरान एक्सईएन पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड ने बताया कि वर्तमान में उनके अंतर्गत कोई भी ब्लैक स्पॉट नहीं है जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सईएन से प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए। इस दौरान सीओ ट्रैफिक ने अवगत कराया कि एनएचएआई के 12 तथा स्टेट हाईवे के 10 स्थान मानक के अनुरूप ब्लैक स्पॉट है जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सईएन पीडब्ल्यूडी व एनएचएआई को सीओ ट्रैफिक द्वारा अवगत कराए गए सभी स्थानों पर हुए घटनाओं का परीक्षण कर आगामी बैठक में की गई सुधारात्मक कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सड़क पर घूमने वाले आवारा पशु एवं मृत पशुओं को तथा खराब वाहनों को तत्काल हटाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने एनएचएआई को टोल से गुजरने वाले ओवरलोड वाहनों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु सप्ताहिक सूची एआरटीओ कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने एनएचएआई को जनपद के क्षेत्र में पढ़ने वाले मार्गों में संपूर्ण मीडियन को ठीक कराने व उसकी ग्रास ड्रेसिंग कराने तथा सर्विस लेन को ठीक रखने सहित नियमानुसार समस्त सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़े  अवध विवि की कुलपति, अधिकारी व शिक्षकों ने ली योग की शपथ

बैठक में जिलाधिकारी ने विद्यालयों के नाम पंजीकृत/अनुबंधित वाहनों में नियमावली के अनुरूप समस्त मानकों को पूर्ण करने तथा बच्चों को लाने व ले जाने हेतु नियमावली के अनुरूप निर्धारित मानकों को न पूरा करने वाले वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सड़क सुरक्षा सप्ताह में प्राथमिक स्तर, उच्च प्राथमिक स्तर, माध्यमिक स्तर तथा उच्च शिक्षा के स्कूलों व कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त विद्यालयों में एवं कॉलेजों में बच्चों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने तथा उन्हें यातायात नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को यातायात नियमों की शिक्षा व जानकारी देना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बिना हेलमेट/सीट बेल्ट के वाहन चलाने वाले लोगों पर कार्रवाई करने, ओवरलोडिंग रोकने, व्यवसायिक वाहनों में रिफ्लेक्टर लगवाने, नियमानुसार वाहनों का फिटनेस परीक्षण करने, डीलरों द्वारा बिना हेलमेट दोपहिया वाहनों के विक्रय पर रोक लगाने सहित यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु आरटीओ को निर्देशित किया। उन्होंने एआरटीओ को परिवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाने तथा परिवर्तित साइलेंसर वाले दुपहिया वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जनपद के प्रत्येक पीएससी/सीएससी पर सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले नेक व्यक्तियों (गुड सेमिरटन) के अधिकारों के संरक्षण का प्रचार प्रसार करने तथा नेक आदमी की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने के भी निर्देश दिए।

इसे भी पढ़े  धर्म राजनीति से दूर रहे तो ज्यादा अच्छा : चंद्रशेखर

उन्होंने घायल व्यक्तियों की तत्काल मदद करने हेतु लोगों को प्रेरित करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग को ग्राम सभा की बैठक में सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा सड़क सुरक्षा नियम का अनिवार्य रूप से पालन करने हेतु लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एआरटीओ को जनपद के समस्त विद्यालयो/कालेजों में ग्राम पंचायतों में बने पुस्तकालयों में यातायात के नियमों से संबंधित प्रचार सामग्री यथा बुकलेट व पंपलेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर, एसपी सिटी, आरटीओ, सीओ ट्रैफिक, डीआईओएस, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, एआरटीओ, जिला आबकारी अधिकारी, सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य व संबंधित विभागों के कमेटी के सदस्य उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.