in ,

जनपद में 173305 किशोर किशोरियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित

-वृद्धों और स्वास्थ्य कर्मियों को 10 जनवरी से लगेगा बूस्टर डोज

अयोध्या। कोरोना वायरस के संभावित तीसरी लहर से बचाने के लिए शासन के निर्देश पर विभाग एक और कदम उठाने जा रहा है। सोमवार से जिले के किशोर एवं किशोरियों को कोविड रोधी टीका लगाने का शुभारंभ किया गया । इसमें 15 से 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके किशोर / किशोरियों को शामिल किया गया है। जनपद में एक लाख 73 हजार 305 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं बूस्टर डोज देने की भी तैयारी हो चुकी है। यह डोज आगामी 10 जनवरी से केंद्रों पर लगाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा ने बताया कि 3 जनवरी से शुरू टीकाकरण अभियान जिसमें 15 से 18 वर्ष के बीच के किशोर किशोरियों का टीकाकरण किया जा रहा है , उन्होंने बताया कि यह अभियान स्कूलों में भी शुरू हो चुका है स्कूल के छात्रों के लिए स्कूल का परिचय पत्र या आधार कार्ड होना अनिवार्य है टीकाकरण के लिए साथ ही साथ अभिभावक अपने बच्चों को कोविड के टीकाकरण के लिए प्रेरित करें और साथ में टीकाकरण के लिए स्कूल भेजें । सरकार की गाइड लाइन के अनुसार छात्रों को टीकाकरण के बाद 1 दिन का अवकाश प्रदान किया जाएगा


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए कारगर साबित हुए टीका को अब 18 वर्ष से कम लोगों को टीकाकरण किया जाएगा । इसमें ऐसे लाभार्थी शामिल किए जाएंगे जिनकी जन्मतिथि वर्ष 2007 या इससे पहले हुई हो । इन सभी किशोर-किशोरियों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के साथ साथ अपने विद्यालय में आयोजित टिकाकरण सत्र पर उपाथित होकर अपना टीका लगवा सकते हैं। पंजीयन की सुविधा नववर्ष पहली जनवरी से प्रारंभ हो चुकी है। सभी को को-वैक्सीन ही लगाया जाएगा । बच्चों के लिए अलग से बूथ लगेंगे और आधार कार्ड के आधार पर तत्काल स्लाट भी बुक किया जा सकेगा

हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से अधिक वालो को बूस्टर डोज 10 जनवरी 2022 से हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर एवं बुजुर्गा को टीकाकरण की तीसरी डोज यानि बूस्टर डोज लगाने का शुभारंभ किया जाएगा। इसमें निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात होने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पहले शामिल किया जाएगा।

डोज लगाने का विवरण प्रमाण पत्र पर भी दर्ज होगा। हालांकि बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने से पहले चिकित्सीय परामर्श लिया जाएगा। बूस्टर डोज वालों में उन्हीं को शामिल किया जाएगा, जिनको दूसरी डोज लगवाए नौ माह अथवा 39 सप्ताह हो चुका होगा। 15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण की शत प्रतिशत उपलब्धि के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा विद्यालयों का सघन भ्रमण किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जनपद के जीआईसी में टिकाकरण का पर्यवेक्षण किया गया।

इसे भी पढ़े  प्रयागराज कुंभ मेला 2025 में 6 करोड़ भक्त करेंगे स्नान : महंत मुरली दास

What do you think?

Written by Next Khabar Team

योगी सरकार ने दिया भय मुक्त शासन : जयप्रकाश निषाद

लूट की घटना के बाद आधे घंटे में दबोचे आरोपी