The news is by your side.

जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी से छात्रों को कराया गया रूबरू

-अवध विवि में हायर सेकेण्डरी के छात्र-छात्राओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में जाना


अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में गर्वमेंट हायर सेकेण्डरी स्कुल जिला बस्ती के छात्रों के भ्रमण के दौरान जी-20 से रूबरू कराया गया। उन्हें यह भी बताया कि देश के प्रधानमंत्री की अगुवाई में 20 सदस्यीय देश शामिल हो रहे, जो भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है। विश्वविद्यालय में शुक्रवार को प्रौढ़ एवं सतत् शिक्षा विभाग में गर्वमेंट हायर सेकेण्डरी स्कुल के छात्रों की टोली भ्रमण पर आई थी। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल के दिशा-निर्देशन में विभाग के डॉ0 सुरेन्द्र मिश्र के नेतृत्व में छात्रों एवं शिक्षकों को जी-20 शिखर सम्मेलन से अवगत कराया गया।

Advertisements

उन्होंने बताया कि भारत पहली बार प्रधानमंत्री की अगुवाई में जी-20 का अध्यक्षता कर रहा है। यह सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित होगा। इसमें विश्वभर के शीर्ष नेता संयुक्त मंच पर मुलाकात करेंगे। जिसमें रोजगार, ऊर्जा संरक्षण, स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता एक दिसम्बर, 2022 से 30 नवम्बर, 2023 तक एक साल के लिए मिली है। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है। निश्चित ही आने वाले समय में देश विश्व गुरू बनेगा।

डॉ0 मिश्र ने जी-20 शिखर सम्मेलन के सम्बन्ध में छात्रों व शिक्षकों को बताया कि अपने आस-पास व कम से कम पॉच-पॉच लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से अवगत कराये। छात्रों के भ्रमण के दौरान डॉ0 प्रतिभा त्रिपाठी, डॉ0 सरिता पाठक, श्रीमती शालनी पाण्डेय और श्रिया श्रीवास्तव ने भी जी-20 शिखर सम्मेलन से अवगत कराया। मौके पर बड़ी संख्या में गर्वमेंट हायर सेकेण्डरी स्कुल जिला बस्ती के विद्यार्थी व शिक्षक शामिल रहे।

इसे भी पढ़े  रामद्रोही और रामभक्तों के बीच बंट गया है चुनाव : योगी आदित्यनाथ

 

Advertisements

Comments are closed.