in ,

72 घण्टे पहले देनी होगी स्टार प्रचारकों के रैली की सूचना

प्रत्याशियों व प्रेक्षकों के साथ डीएम, एसएसपी ने की बैठक

अयोध्या। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 मे 54-फैजाबाद सांसदीय निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशियों/प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के साथ सामान्य प्रेक्षक ए0 सूर्य कुमारी मो0नं0 9305930370, पुलिस प्रेक्षक सुरेश मेंगदे मो0नं0 09923565656, व्यय प्रेक्षक अमृताश्व कमल मो0नं0 6307567848, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा तथा एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने की बैठक। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी, एसएसपी व प्रेक्षकों ने उपस्थित उम्मीदवारों व उनके एजेण्टो को आदर्श आचार संहिता का प्रत्येक दशा में पालन करने का पढ़ाया पाठ। बैठक में पुलिस प्रेक्षक सुरेश मेंगदे ने कहा कि विगत दिनो मेरे द्वारा पुलिस स्टेशनों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रो वल्रनेवल क्षेत्रो का दौरा किया गया। इस दौरान प्रधानो व अन्य व्यक्तियो से वार्ता की और क्रिमिनलों व गुण्डों के रिकार्ड को देखा गया। कहीं पर कोई हादसा नही हुआ है। निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन ने बहुत बढ़िया तैयारी की है। जिला प्रशासन ने निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार पूरी तैयारी की है। पुलिस प्रेक्षक ने कहा कि किसी प्रतिनिधि/प्रत्याशी को कहीं पर आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन होता पाया जाता तो हमसे फोन (6307914304) पर बात/मैसेज कर सकते है, या सर्किट हाउस में 11.00 बजे तक मिलकर बात कर सकते है।
व्यय प्रेक्षक श्री कमल ने कहा कि कोई भी प्रत्याशी किसी भी दशा में 70 लाख से ज्यादा खर्च नही कर सकता है। इसके लिये अलग-अलग तरीके से चेकिंग करेंगे, कोई भी प्रत्याशी मतदाताओं को अलग से घूस/धन या अन्य तरीकों से लुभाने से कार्य करता है तो उस प्रत्याशी पर सख्त कार्यवाही होगी। उन्होनें कहा कि निष्पक्ष मतदान तभी होगा जब आयोग द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक कोई भी प्रत्याशी व्यय न करने पाये। हम देखेंगे कि कोई भी प्रत्याशी गलत तरीके से व्यय न करने पाये। प्रत्याशी जो व्यय करेंगे उसकी चेकिंग होगी, इसके लिये रजिस्टर बनाया गया है। कई टीमें भी बनाई गई है तथा एमसीएमसी कमेटी भी बनाई गयी है।
बैठक में सामान्य प्रेक्षक ए0 सूर्य कुमारी ने कहा कि कोई प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन न करें। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाये। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि सभी प्रत्याशियों को स्टार प्रचारकों के आने/रैलियों की सूचना 72 घण्टे पहले देनी होगी तभी कार्यक्रम की अनुमति दी जायेगी। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की सूचना कम से कम 48 घण्टे पहले दें इससे कम समय में किसी को भी अनुमति प्रदान नहीं की जायेगी। उन्होनें कहा कि बड़े नेताओं के कार्यक्रम की अनुमति लेते समय कार्यक्रम स्थल के भू-स्वामी की एनओसी, टेण्ट, विद्युत, अग्निशमन आदि की कोई तैयारी नहीं होती है, इसके लिए शर्तो पर अनुमति प्रदान की जाती है अनुमति मिलने के बाद हमारी जिम्मेदारी है कि शर्तो का पूर्णतः पालन करें अन्यथा अन्तिम समय में अनुमति कैंसिल की जा सकती है। उन्होनें कहा कि रैण्डममाइजेशन में सभी प्रत्याशी या उनके एजेण्ट अवश्य रहें यह 4 से 5 दिन की प्रक्रिया है। इस दौरान वे स्वंय अपने हाथो से ईवीएम/वीवी पैट मशीन को चेक करें कि वह सही से काम कर रही है। रैण्डममाइजेशन के हर चरण पर उनको लिस्ट उपलब्ध कराई जायेगी कि किस विधानसभा में कौन सी मशीन जा रही है और किस बूथ पर कौन सी मशीन जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हमारी मंशा एकदम स्पष्ट है कि हमें निष्पक्षता से मतदान कराना है। सभी प्रत्याशी बूथ एजेण्ट पहले से ही तैयार कर लें, जिससे वो समय से मतदान स्थल पर पहुंचे। इस मतदान प्रातः 7.00 बजे प्रारम्भ होकर सायं 6.00 बजे तक चलेगा, मार्कपोल प्रातः 6.00 बजे होगा, किसी एजेण्ट का अधिकतम 6.15 बजे तक इन्तजार किया जायेगा। 6.15 पर प्रत्येक दशा में मार्कपोल प्रारम्भ होगा और 7.00 बजे मतदान प्रारम्भ होगा। उन्होनें कहा कि सभी प्रत्याशी सोंच-समझ कर एजेण्ट बनाये। एजेण्ट चाहे तो मतदान अधिकारी के कहने पर सील पर हस्ताक्षर कर सकते है। उन्होनें कहा कि जब तक प्रत्याशी नियम और कानून के दायरें में रहकर कार्य करेंगे तब तक कोई समस्या नही होती है कहीं पर किसी प्रत्याशी या उसके कार्यकर्ताओं द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लघन किया जाता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
बैठक मंे एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने कहा कि किसी प्रत्याशी को कहीं कोई समस्या आ रही है तो हम और हमारी पुलिस पूरी तरह से उपलब्ध है कोई भी शिकायत हो तो जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रेक्षको या हमसें सीधें/मोबाइल पर सम्पर्क कर सकते है। जिसका यथाशीघ्र निराकरण किया जायेगा। ऐसी कोई गतिविधि न करें जिससे कानून व्यवस्था खराब हो। किसी तरह का अफवाह न फैलायें और न ही अफवाहों पर ध्यान दें। कोई प्रत्याशी धनबल/बाहुबल का प्रयोग न करें अन्यथा उस पर कड़ी कार्यवाही होगी। निश्चित रूप से हम निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान करायेंगे। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी पीडी गुप्ता, एडीएम प्रशासन सोमदत्त मौर्य, मुख्य कोषाधिकारी विनय कुमार राय, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से राजेन्द्र प्रताप सिंह, समाजवादी पार्टी से कृष्ण कुमार पटेल, भारत प्रभात पार्टी के प्रत्याशी शेर अफगान, शिवसेना के प्रत्याशी के प्रत्याशी महेश तिवारी, मौलिक अधिकार पार्टी से संजय शर्मा, लोक गठबंधन पार्टी से राघवेन्द्र, भारतीय जनता पार्टी से ओम प्रकाश सिंह, लोकदल की प्रत्याशी आशा देवी, निर्दल प्रत्याशी लालमणि त्रिपाठी व अन्य निर्दलीय प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

निकाली मतदाता जागरूकता रैली

पीएम नरेंद्र मोदी की रैली फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में 1 मई को प्रस्तावित