The news is by your side.

लोकतंत्र में अच्छे प्रत्याशी का करना चाहिए चयन

निर्भीक होकर मतदान स्थल जाकर अपने मताधिकार का करें प्रयोग

अयोध्या। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कहा कि लोकतंत्र में हमेेशा अच्छे प्रत्याशी का चयन करना चाहिए तभी आपके क्षेत्र मंे वास्तविक विकास होगा। यदि आपके पसन्द का कोई प्रत्याशी अच्छा न हो तो आप नोटा का बटन दबाने के लिए स्वतंत्र ताकि राजनैतिक दलों को यह सन्देश जाए कि लोकतंत्र के भागीदार जनता क्या चाहती है तब वो सोचेंगे और चुनाव के दौरान ईमानदार सज्जन प्रत्याशी उतारेंगे। उन्होनंे कहा कि अयोध्या मण्डल में सम्पूर्ण व्यवस्था पूर्ण हो चुकी है ऐसा सभी प्रेक्षक ने रिर्पोट दी है। मण्डल कानून व्यवस्था का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है आप सभी निर्भीक होकर मतदान स्थल जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।
मण्डलायुक्त मनोज मिश्र ने कहा कि साधन हमारा बहुत स्वच्छ होना चाहिए अगर हम अच्छे कार्य के लिए कटिबद्ध है। साधन की सुचिता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना अच्छा साध्य या उद्देश्य हमारा होगा और उसकी पूर्ति के लिए साधन की सुचिता अगर नहीं है तो निश्चित रूप से हम अपने प्रयास मे विफल हो जाते है। उन्होनंे कहा कि लालच या प्रलोभन मतदाताओं को गलत ढंग से प्रभावित करता है और वह अपने विवेक का प्रयोग किये बिना किसी के बहकावें मंे, किसी के लालच में, छोटे-मोटे उद्देश्यों को लेकर के कुछ निजी स्वार्थ के कारण अपने मत का गलत प्रयोग करते है उसके बाद पांच वर्ष तक पछताते है, जिसका कोई फायदा होने वाला नहीं होता है और न कोई हमारा उद्देश्य सफल होता है, क्रोध या आवेश मे आकर मतदान न करें। यह हमारे विवेक का नाश करता है इस लिए शान्तचित्त हो करके हमें अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। उदासीनता या आलस्य न करें इससेे जो व्यवस्था आप अपने लिए चाहते उसमें दिक्कत नहीं होगी।
मण्डलायुक्त मिश्र ने कहा कि हम निष्पक्ष होकर अपने विवेक से पाददर्शी रूप से अपने मत का प्रयोग करें। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग बहुत सजग है और मतदाताओं के लिए बूथ पर ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की है जिस प्रकार से कोई मतदाता को असुविधा न होने पाये वो चाहे हमारा दिव्यांग मतदाता हो या असक्त वृद्धजन हो या कोई अगर बीमार है तो उसको भी वो पूरी सुविधायें उपलब्ध है हमारे दिव्यांग जन या अन्यजन को उपलब्ध है। आप निश्चित रूप से पूरे स्वतंत्र रूप से पूरे मनोयोग के साथ आइये आपको हर तरीके की सुविधा हमारे बूथ पर उपलब्ध है छाया, पानी और आवश्यकता पड़ने पर औषधि की व्यवस्था भी की गई है। ऐसे कार्मिक जो पुनीत कार्य में लगे है उसकी वजह से उसका मतदान सुनिश्चित नहीं हो पर रहा है इसके प्रशिक्षण के लिए भी हमारे जितने भी रिर्टनिंग अफसर जो पूरे मण्डल के है किस प्रकार से उनका मत प्रयोग करना है बार्डर के फोर्स के लिए भी जागरूकता के तहत बताया गया है। उन्होनें कहा कि हमारा प्राथमिक दायित्व है कि हम अपने लिए एक व्यवस्था चुनने जा रहे है उसको ध्यान में रखते हुए अपने संवैधानिक प्रथम दायित्व की पूर्ति के लि अपने विवेक से स्वतन्त्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करें जिससे हम अपने लिए एक अच्छी संवेदनशील व्यवस्था चुन सकें और हमें अपने कृत्य पर आगे चलकर कोई पछताव भी न हो। सुरक्षा की पूरी व्यवस्थ है हमारी गांरटी है कि कोई भी आपको व्यवधान उत्पन्न न करने पायेगा, कोई भी मताधिकार का प्रयोग करने से आपको रोकने वाला नहीं है रोके तो किस प्रकार से निपटना है कहां शिकायत करनी है हम और हमारा पूरा पुलिस बल आपके साथ है और दृढइच्छा शक्ति और आपका आत्मबल होग जो आपको अनगर कहीं ऐसी समस्या है भी तो उससे निजात दिलाने में सहायक होगा। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए हम लोग कटिबद्ध है और आश्वस्त करते है कि बहुत ही अच्छे ढंग से यहां का मतदान सम्पन्न होगा और मत प्रतिशत भी उत्साहित करने वाला होगा। आई0जी0 अयोध्या रैंज संजीव गुप्ता ने कहा कि मतदान का उद्देश्य अधिक से अधिक लोग प्रक्रिया का भाग बनें, अधिक से अधिक लोग मतदान करें ओर मतदान के प्रतिशत को कैसे बढ़ा सकें, सुधार कर सकें, इसके लिए जनपद में बहुत सारी गतिविधियों, रैली निकाली गई, जिसमंे बढ़-चढ़ कर बच्चें ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि जहां एक तरफ प्रशासन की ड्यूटी हो वही हमारा भी दायित्व व ड्यूटी है कि न केवल स्वंय वोट करें बलिक और लोगे को भी बुलायें, प्रेरित करें और मतदान के लिए लेकर जाये यह हमारें संवैधानिक दायित्व व अधिकार है उन्होने कहा कि नौजवान इसमें बढ़-चढ़कर भाग लें, हर नौजवान के पास मोबाइल है वह सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को प्रेरित करें। ईद, दिवाली, एवं शादी की तरह मतदान दिवस को भी मनायें। उन्होने कहा कि यदि कहीं पर कोई अपराधी या दबंग प्रवृत्ति का अपराधी बहकाकर, डराकर रोक रह है तो डायल/यूपी-100 की मदद लें। हम और हमारी पुलिस पूरी तरह से निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान कराने के लिए तैयार है बिना डर, भेदभाव, के निष्पक्ष रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करें।
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने गत चुनावो को जिक्र करते हुए कहा कि पिछली बार लोकसभा चुनाव मे 54-फैजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 58 प्रतिशत था, और 2017 के विधानसभा चुनाव मंे लगभग 63 प्रतिशत रहा लेकिन इससे बहुत कारणों को देखते हुए तीन कारणों का जिक्र किया। उन्होनें कहा कि हमारा जो पात्र वोटर है वह वोर लिस्ट में सम्मिलित रहे यही हमारा पहला उद्देश्य जागरूकता हो कि वोटर कब डालने जायेंगे, कैसे वोट डालना है, किस तिथि में पोलिंग होगी इन सब चीजों की जानकारी देना बहुत जरूरी है। अगर मतदाता को सह जानकारी रहे तो वोटिंग कराने मं सहुलियत होती है ओर तीसरा बिन्दु है वोटिंग के दिन सही प्रकार से निर्णय ले हमें कहीं पर भी कोई डाउट न हो पूरी तैयारी करें। उन्होने कहा कि हमंे बुर्जुग व महिला मतदाता सबसे ज्यादा फोकस करने वाले बिन्दु है, उन्होनें बताया कि सबसे पहले हमने हमारे 80 बूथ प्रत्येक विधानसभ में चुन करके 480 बूथ ऐसे निकाले थे जहां पर महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत काफी कम रहा और उसमें हमने महिला मतदाता मित्रों की ड्यूटी लगाई और उन्हे प्रोत्साहित करना शुरू किया। दिव्यांग हमारा बहुत ही महत्वपूर्ण वोटर होत है जिन्हें हमें कान्फीडेन्स देना होता हे जिसके लिए दिव्यांग मतदाता प्रेरक के रूप में गांव-गांव के रोजगार सेवकों की ड्यूटी लगाई है, उन्होनें बताया कि सीएमओ से डाटा लेकर कि कितने सर्टिफिकेट जारी हुए ह तो तकरीबन सवा ग्यारह हाजर दिव्यांगजन चिन्हित किये गये पूरे जिलें मे एक-दो बूथ पर और वह सूची हम प्रत्येक बूथ पर प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेर के साथ अपने निगरानी प्रेरकों को 1-1 ब्ूथ का हिसाब देगें, इससे हमारा यह प्रयास होगा कि हमारा कोई भी दिव्यंाग वोटर वोट देने से न छूटे और 100 प्रतिशत दिव्यांग मतदाता वोटिंग करें। इस सम्बन्ध मेकं जागरूकता के लिए काफी कार्यक्रम हुए है, दिव्यांगो के लिए अलग से ईवीएम/वीवी पैट के बारे मेें जागरूक किया जा रहा है। उनके लिए 100 प्रतिशत बूथ पर रैम्प, प्रत्येक बूथ पर एक-एक व्हील चेयर तथा उसके लिए 2-2 स्काउट गाइड या एनएसएस या यूनीफार्म में बच्चों की है, जनपद के प्रत्येक केन्द्र पर जिनकी चुनाव में ड्यूटी नही लगी है कि 3/4/5 लोगों की बुलावा टोली बनाई गई है, जो-जो महिलायें बच्चों के कारण नहीं आ पा रही है, बुर्जुग जो नहीं आ पा रही है या अन्य जो नहीं आ पा रहे रहें है उनको घर-घर जाकर बुलाने का कार्य करेंगी। इसके लिए प्रत्येक ब्लाक पर एक नियन्त्रण कक्ष होगा। प्रत्येक गांव में कम से कम एक रैली का आयोजन किया गया है, बच्चों ने अभिभावकों को चिट्ठी लिखी है वोटिंग के लिए।
हमारा उद्देश्य है कि वोर निर्वाध रूप से बिना किसी व्यवधान से मतदान कर सके। चिकित्सा, पंचायती राज विभाग के साथ अन्य विभागों द्वारा मतदाता जागरूकता के साथ बूथों पर मतदाताओं के लिए पानी, छाया हेतु टैण्ट व अन्य मूलभूत सुविधाओं क व्यवस्था की गयी हे, 16 बूथों पर 200 मीटर से अधिक दूरी पर विद्युत होने के कारण जनरेटर की व्यवस्था की गयी है। डा0 निहाल रजा ने कहा कि वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए वृद्ध, दिव्यांग व महिला मतदाताओ को वोटिंग क लिए बाहर लाने का प्रयास कर रहें है। इण्डियन इडन्ट्रीज एसोसियेशन से श्री जायसवाल ने कहा कि 700 बूथों पर 700 टी-शर्ट व 700 कैप उपलब्ध कराई गई है सभी उद्योग बंद रहेंगे सभी वोट देने वालो उद्योग कर्मिकों को उस दिन के वेतन के साथ 1 दिन का अतिरिक्त वेतन दिया जायेगा। सजन अग्रवाल टोटरी क्लब के अध्यक्ष ने कहा कि सुबह स्वयं वोटिंग के निकले और अपने साथ-साथ दूसरों को भी प्रेरित करे कि वह वोटिंग अवश्य करें।

Advertisements

पेट्रोलियम एशोसिशन वोट डालने पर देगा एक रूपये की छूट

पेट्रोलियम एशोसिशन के अध्यक्ष ने इस बार वोट डालने वाले मतदाताओं को पेट्रोल व डीजल की खरीद पर प्रतिलीटर एक रूपये की छूट देने को कहा। औद्योगिक इकाई के प्रतिनिधि ने मतदान के दिन कर्मियों को मतदान करने हेतु प्रोत्साहित करने पर सवेतन अवकाश व एक दिन और सवेतन अवकाश देने का आश्वासन दिया है, दिव्यांग एशोसिशन के अशोक द्विवेदी ने दिव्यांगजनो का 90 प्रतिशत मतदान कराने का आश्वासन दिया।

Advertisements

Comments are closed.