The news is by your side.

टायर शॉप की दुकान में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, लाखों का नुकसान

-लाखों का सामान जलकर हुआ राख

मिल्कीपुर ।मिल्कीपुर तहसील के थाना कुमारगंज अंतर्गत गिरजा मोड़ पर बुधवार की रात लगभग 11 बजे शॉर्ट सर्किट से टायर की दुकान में आग लग गयी। इसके बाद आग ने पड़ोस की दो दुकानों को भी अपने चपेट में ले लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के गिरजा मोड़ की पश्चिम पट्टरी पर लवकुश कौशल की टायर की दुकान थी। बुधवार की रात लगभग 11ः00 बजे अचानक दुकान से धमाके की आवाज निकली। पड़ोसी दुकानदार मंगल जो कि अपनी दुकान के अंदर लेटा हुआ था। आवाज सुनने के बाद बाहर निकल कर देखा तो आग की लपटें दुकान से उठ रही थी। मंगल ने गुहार लगाया मौके पर पहुंचे लोगों ने विद्युत उपकेंद्र कुमारगंज फोन कर विद्युत सप्लाई बंद कराते हुए फायर ब्रिगेड को सूचना दी। जब तक फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचते तब तक मंगल के सैलून व होलसेल की दुकान समेत एक अन्य दुकान को आग ने अपनी चपेट में ले लिया।

Advertisements

सूचना मिलने के बाद अग्निशमन अधिकारी मिल्कीपुर नितेश शुक्ला, एलएफएम विजय प्रकाश द्विवेदी, फायरमैन संदीप भट्ट, विकास चौधरी, अरविंद कुमार, सत्यम व विकास चंद मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुट गए। आग बुझाते बुझाते फायर ब्रिगेड के वाहन का पानी खत्म हो गया। जिसके बाद अग्निशमन अधिकारी ने कृषि विश्वविद्यालय की फायर ब्रिगेड की गाड़ी को मंगवा कर किसी तरीके से आग पर काबू पाया। लवकुश पुत्र रामानंद कौशल के टायर की दुकान में लगभग नए व पुराने 500 टायर रखे थे जो जलकर राख हो गए जिनकी कीमत लगभग 5 लाख बताई गई। वहीं मंगल पुत्र वंशराज की सैलून तथा होल सेल की दुकान में भी लगभग 4 से 5 लाख रुपए कीमत के सामान रखें हुए थे जो जलकर पूरी तरह राख हो गये। यह जानकारी पीड़ित मंगल ने दी।

इसे भी पढ़े  जगत का कल्याण हो यज्ञ का यही है उद्देश्य : महंत परशुराम दास

अग्निशमन अधिकारी नितेश शुक्ला का कहना है कि दुकानदारों को शॉर्ट सर्किट से कैसे बचा जाए इसके बारे में बताया जाता है। तथा दुकान में अग्निशमन यंत्र रखने को भी कहा जाता है उसके बाद भी दुकानदार उसका कोई मतलब नहीं समझते हैं। यदि अग्निश्मन यंत्र दुकान में रहे तो तत्काल आग पर काबू पाया जा सकता है। घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्रीय लेखपाल विंध्या प्रसाद तिवारी ने अग्निकांड की रिपोर्ट बनाकर तहसील प्रशासन को सौंप दिया है।

कबाड़ के गोदाम मे आग से लाखों का नुकसान


गोसाईगंज। गोसाईगंज कस्बे में स्थित खुले में बने कबाड़ के गोदाम में मंगलवार की सुबह अज्ञात कारणों से भयंकर आग लग गयी।आग से उठते विकराल धुएं को देख पूरे कस्बे में हड़कम्प मच गया। आग लगने से लाखों का कबाड़ जलकर राख हो गया।काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। कस्बे के लोग आग फैलने के डर से काफी देर दहले रहे। एसएचओ अक्षयकुमार के मुताबिक कस्बे के पूर्वी छोर पर आलम पुत्र सोहराब कबाड़ का काम करता है।आलम ने दुकान के पीछे खाली जगह पर खुले में गोदाम बना रखा है। मंगलवार की सुबह गोदाम में आग लग गयी और देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया।

मौके पर व्यापारी नेता अरविंद सिंह के साथ पहुंची पुलिस ने फायर ब्रिगेड को सूचना देते हुए आग बुझाने में जुटी गयी।कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। गनीमत रही कि हवा तेज नहीं थी अन्यथा बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। आग लगने के कारणों का कुछ पता नही चल सका है। कबाड़ व्यवसायी आलम ने बताया कि उसका लाखों का कबाड़ जलकर राख हो गया।गोसाईगंज कस्बे में काफी अरसे से फायर स्टेशन की मांग की जा रही है। आज तक शासन प्रशासन ने इस पर कोई अमल नही किया।

इसे भी पढ़े  समर होमवर्क लोड को न बनने दें अवरोध : डॉ आलोक मनदर्शन

शार्ट सर्किट से लगी आग से गृहस्थी हुई राख

सोहावल। मंगलवार की रात सोहावल तहसील रौनाही थाना क्षेत्र धन्नीपुर यादव का पुरवा निवासी शत्रुघ्न यादव के घर में बिजली के शार्ट सर्किट से आग लग गयी। घटना की सूचना पर पहुँची पुलिस और स्थानीय ग्रामीणों के अथक प्रयास के बावजूद पीडित पीड़ित की गृहस्थी का सामान जल कर राख हो गया।

 

Advertisements

Comments are closed.