in ,

अयोध्या में निर्माणाधीन सेतुओं के प्रगति की हुई समीक्षा

-निर्माणाधीन रेलवे उपरिगामी सेतुओं के प्रगति की उप परियोजना प्रबंधक ने ली जानकारी


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने उ0प्र0 राज्य सेतु निगम लिमिटेड द्वारा अयोध्या धाम आने वाले पर्यटकों/श्रद्वालुओं एवं जनसामान्य के आवागमन की सुविधा को और भी सुगम बनाये जाने के दृष्टिगत जनपद अयोध्या में निर्माणाधीन सेतुओं के प्रगति की समीक्षा की तथा उप परियोजना प्रबन्धक सेतु निगम को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इस अवसर पर उप परियोजना प्रबन्धक ने बताया कि अयोध्या में निर्माणाधीन रेलवे उपरिगामी सेतुओं के प्रगति की जानकारी देते हुये बताया कि बहराइच-फैजाबाद-अकबरपुर मार्ग एस0एच0-30 के चैनेज 118.25 से 199.200 तक चार लेन चौड़ीकरण में रेलवे सम्पार संख्या 107 ए/2 टी (वाराणसी लखनऊ रेल सेक्शन दर्शननगर के पास) पर चार लेन उपरिगामी सेतु के पहुंच मार्ग (कुल लम्बाई 614.11 मीटर सेतु के कैरेज वे की चौड़ाई 15 मीटर, सेतु के दोनों तरफ 3.75 मीटर चौड़ाई में सर्विस रोड निर्माण) का 89 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है शेष कार्यो को अक्टूबर 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा।

इसी प्रकार 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर सूर्यकुण्ड स्थित रेलवे सम्पार संख्या 105 पर 02 लेन रेल उपरिगामी सेतु (कुल लम्बाई 675 मीटर) का 91 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है शेष कार्यो को अगस्त 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। अयोध्या अकबरपुर मार्ग पर सम्पार संख्या 118 ए (फतेहगंज) पर दो लेन उपरिगामी सेतु (कुल लम्बाई 793.95 मीटर) का भी 82 प्रतिशत कार्य पूर्ण है शेष कार्य को अक्टूबर 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर हलकारा का पुरवा रेलवे सम्पार संख्या 108 एसी पर 04 लेन रेल उपरिगामी सेतु का भी 10 प्रतिशत कार्य पूर्ण है, सेतु के नीव संरचना, अधो संरचना एवं उर्द्ध संरचना का कार्य प्रगति पर है तथा सेतु के संरेक्षण में आने वाले सर्विसेज के शिफ्टिंग का कार्य प्रगति पर है। इस रेल उपरिगामी सेतु को दिसम्बर 2025 तक पूर्ण करने का समयावधि निर्धारित है।

इसी प्रकार रेल प्रखण्ड जफराबाद-अयोध्या-लखनऊ के अयोध्या स्टेशन के पश्चिम यार्ड में किमी0 968/2-3 पर स्थित रेलवे सम्पार संख्या 121 बी (मोदहा) पर 04 लेन उपरिगामी सेतु का भी 19 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। सेतु के भी नीव संरचना अधो संरचना एवं उर्द्ध संरचना का कार्य प्रगति पर है तथा सेतु के संरेक्षण आने वाले सर्विसेज के शिफ्टिंग का कार्य प्रगति पर है।

जिलाधिकारी ने उप परियोजना प्रबन्धक सेतु निगम को समस्त निर्माण कार्यो को आगणन की विशिष्टियों के अनुरूप पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में अनिवार्य रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। ज्ञातव्य है कि अयोध्या धाम में पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर बड़ी बुआ के पास रेलवे सम्पार संख्या 112 ए (दो लेन) रेल उपरिगामी सेतु तथा एन0एच0 27 बाईपास से निकलकर मोहबरा बाजार होते हुये श्रीराम जन्मभूमि मंदिर हेतु राम पथ तक जाने वाले मार्ग पर स्थित रेलवे सम्पार संख्या 111 बी पर 04 लेन रेल उपरिगामी सेतु का कार्य क्रमशः महज 20 व 22 माह में पूर्ण कर लिया गया था जिसका लोकार्पण पूर्व में ही प्रधानमंत्री द्वारा किया जा चुका है।

इसे भी पढ़े  सड़क हादसे में पिता की मौत, पुत्र गंभीर

What do you think?

Written by Next Khabar Team

हीट स्ट्रोक का कहर, आगरा निवासी दो मजदूरों समेत चार की मौत

रामपथ, भक्ति पथ एवं जन्मभूमि पथों के चौड़ीकरण से विस्थापित दुकानदारों को बड़ी राहत